अपनी पहली विदेश परीक्षा में फेल हुए ट्रंप: हिलेरी क्लिंटन

Thursday, Sep 01, 2016 - 01:24 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मेक्सिको के राष्ट्रपति से मुलाकात करके लौटने पर उनकी डैमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन ने कहा है ट्रंप विदेश नीति की अपनी पहली परीक्षा में विफल हो गए हैं । हिलेरी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ट्रंप विदेश नीति की अपनी पहली परीक्षा में विफल रहे हैं । कूटनीति जितनी आसान दिखती है, उतनी आसान है नहीं ।’’ हिलेरी की तुलना में ट्रंप के पास विदेश नीति का अनुभव लगभग नगण्य है ।

हिलेरी आेबामा प्रशासन के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री रही हैं । हिलेरी की यह टिप्पणी मेक्सिको की सीमा पर एक दीवार बनाने वाले ट्रंप के विवादित बयान के बाद आई है। यह बयान ट्रंप के चुनाव प्रचार में एक बड़ी घोषणा रही । मेक्सिको के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि बैठक के दौरान उन्होंने ट्रंप को बताया कि मेक्सिको इस दीवार के लिए खर्च नहीं देगा । बहरहाल, ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति के साथ इस पर कभी चर्चा नहीं की । हिलेरी के प्रचार अभियान ने मेक्सिको के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर उनके देश की यात्रा करने के लिए ट्रंप की आलोचना की ।

‘हिलेरी फॉर अमरीका’ के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा ने कहा, ‘‘आज हमने देखा कि जो व्यक्ति खुद को ‘डील मेकर’ बताता है, उसमें इतना भी साहस नहीं है कि वह अपने प्रचार के दौरान किए गए वादों का पैरोकारी उस समय कर सके, जब वह अपने मित्रवत लोगों के सामने नहीं हो । हम जानते हैं कि वह कौन है ।’’ पोडेस्टा ने कहा, ‘‘आज की यात्रा के बाद, हम जानते हैं कि ट्रंप का रूख क्या है - वह 1.6 करोड़ लोगों के निर्वासन वाली आव्रजन योजना, जन्म आधारित नागरिकता के अधिकार को खत्म करने, डीएसीए हटाने और 25 अरब डॉलर की लागत वाली दीवार खड़ी करने एवं अमरीकी करदाताओं से इसका खर्च भरवाने के पक्ष में खड़े हैं।’’ 

Advertising