कुत्ते इंसानों को सूंघकर बता देंगे कौन है कोरोना संक्रमित, दी जा रही खास ट्रेनिंग

Monday, Sep 28, 2020 - 12:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पूरी दुनिया अभी कोरोना वायरस से लड़ रही है। कोरोना का पता लगाने के लिए कई तरह के टेस्ट हो रहे हैं। कोई लक्षणों के आधार पर कह रहा है कि यह कोरोना हो सकता है तो कई हवा में कोरोना होने का पता लगा रहा है। ऐसे में फिनलैंड यूरोप का पहला देश है, जिसने कोरोना का पता लगाने के लिए एक अलग और अनोखा रास्ता चुना है। फिनलैंड में कुत्तों को कोरोना मरीजों का पता लगाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। जी हां, फिनलैंड में स्निफर डॉग कोरोना मरीजों की पहचान कर रहे हैं। वहां की सरकार ने एयरपोर्ट पर चार ऐसे स्निफर डॉग की तैनाती की है, जो यात्रियों को सूंघ कर संक्रमितों का पता लगा रहे हैं। ये कुत्ते 10 सेकेंड में संक्रमण का पता लगा सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया में एक मिनट से भी कम समय लगता है। फिनलैंड में इन स्निफर डॉग को ऐसी ट्रेनिंग दी गई है जिससे वे संक्रमण का सूंघ कर पता लगा लेते हैं, अब इसका पायलट प्रोजेक्ट फिनलैंड के हेलसिंकी वैंता एयरपोर्ट पर शुरू किया गया है।

लंदन में भी हुई ट्रेनिंग
स्निफर डॉग की ट्रेनिंग फिनलैंड के अलावा लंदन में भी हुई है। फिनलैंड में स्मेल डिटेक्शन एसोसिएशन ने इन कुत्तों को ट्रेनिंग दी है। फिलहाल 15 कुत्तों को अभी फिनलैंड में ही ट्रेनिंग दी जा रही है। इस काम में 10 इंस्ट्रक्टर लगे हुए हैं। संक्रमण की पहचान करने वाले डॉग्स में कोसी नाम का एक रेस्क्यू डॉग भी शामिल है। कोसी कई राहत और बचाव अभियान का हिस्सा रह चुका है। ऐसा पहला मामला नहीं है कि कुत्तों को सूंघकर किसी बीमारी का पता करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है, इससे पहले कोसी को कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को सूंघ कर पता लगाने की ट्रेनिंग मिल चुकी है।

ऐसे करोना का पता लगाएंगे कुत्ते
खबर के मुताबिक एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को एक कपड़ा दिया जाएगा। इस कपड़े से यात्री अपना गला और चेहरा पोछेंगे। उस कपड़े को एक बॉक्स में रखा जाएगा। एक अलग बूथ में डॉग हैंडलर इस बॉक्स को कई अन्य बॉक्स के साथ रखेगा। डॉग इसमें से कोरोना वायरस वाले बॉक्स की पहचान करेगा। एक बार में एक कुत्ता एक ही बॉक्स की पहचान करेगा। दूसरी बार दूसरे कुत्तों को जिम्मेदारी दी जाएगी।

 


हेलसिंकी यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और जानवरों के क्लिनिकल रिसर्च की विशेषज्ञ एन्ना हिल्म ब्जर्कमैन ने कहा कि ये कुत्ते वायरस का पता किसी मरीज में लक्षण दिखने से 5 दिन पहले ही लगा लेते हैं। ब्जर्कमैन ने दावा किया कि संक्रमण का पता लगाने में स्निफर डॉग 100 फीसदी सक्षम हैं। एन्ना हिल्म के मुताबिक ये स्निफर डॉग एक घंटे में लगभग 250 लोगों में संक्रमण डिटेक्ट कर सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising