DNA परीक्षण में मंसूर की अमरीकी ड्रोन हमले में मौत की पुष्टि : पाकिस्तान

Monday, May 30, 2016 - 07:20 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि डी.एन.ए परीक्षण में इस बात की पुष्टि हो गई है कि 21 मई को बलूचिस्तान प्रांत में अमरीका के ड्रोन हमले में मारा गया व्यक्ति अफगान तालिबान का प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर था । गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ड्रोन हमले में मारे गए दूसरे व्यक्ति की पहचान हो चुकी है । यह पुष्टि हुई है कि हमले में मारा गया व्यक्ति तालिबान का पूर्व प्रमुख मुल्ला मंसूर था । सही पहचान डी.एन.ए परीक्षण से हुई ।

मंसूर के डी.एन.ए का मिलान उसके उस रिश्तेदार के डी.एन.ए से किया गया जो उसका शव लेने अफगानिस्तान से आया था।’’ मंसूर और पाकिस्तानी चालक मुहम्मद आजम की 21 मई को उस समय मौत हो गई थी जब अमरीका के विशेष बलों ने बलूचिस्तान के नोश्की जिले में एक ड्रोन हमले में एक वाहन को निशाना बनाया। ये लोग उस समय सड़क मार्ग से कथित तौर पर ईरान से लौट रहे थे । अमरीका ने हमले के तुरंत बाद घोषणा की थी कि उसने मंसूर को सफलतापूर्वक निशाना बनाया, लेकिन पाकिस्तान ने कहा कि मारे गए लोगों की पहचान के लिए डी.एन.ए परीक्षण किया जाएगा ।

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने कहा कि परीक्षणों से साबित हो गया कि मंसूर ड्रोन हमले में मारा गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने बृहस्पतिवार को कहा था कि सभी संकतों ने पुष्टि की कि ड्रोन हमले में मारा गया व्यक्ति मंसूर था । हालांकि, उन्होंने कहा था कि इस संबंध में अंतिम घोषणा डी.एन.ए परीक्षणों के बाद की जाएगी । पाकिस्तान सरकार ने ड्रोन हमले को अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया था। इस बीच, ड्रोन हमले में मारे गए चालक के परिवार ने कल न्याय की मांग करते हुए अमरीका सरकार के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया । 

Advertising