रिलीज के बाद विवादों में फंसी ''मुलान'', डिज्नी के सीईओ से अमेरिकी सांसदों ने मांगा स्पष्टीकरण

Tuesday, Sep 15, 2020 - 06:20 PM (IST)

लंदन; डिजनी की इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्म मुलान का इन दिनों बहिष्कार किया जा रहा है। इस फिल्म को लेकर दिग्गज अमेरिकी प्रोडक्शन कंपनी डिज्नी के सीईओ बॉब चापेक से अमेरिकी 143 सांसदों के एक समूह ने स्पष्टीकरण मांगा है। वे यह जानना चाहते हैं कि फिल्म मुलान के लिए चीन के स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग के अधिकारियों की मदद क्यों ली गई।  फिल्म मुलान के कुछ दृश्यों को शिंजियांग में फिल्माया गया है। यह चीन का स्वायत्त क्षेत्र है, जहां उइगर मुसलमानों को बड़े पैमाने पर नजरबंद करके रखा गया है।

अल्पसंख्यक मुस्लिमों के दमन को लेकर बदनामी झेल रहा है चीन
13 सांसदों की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के लिए सीधे तौर पर जो चीनी अधिकारी जिम्मेदार हैं, उनके साथ डिज्नी का यह सहयोग विचलित करने वाला है। हम इसकी तह में जाना चाहते हैं। अल्पसंख्यक मुस्लिमों के दमन को लेकर चीन दुनियाभर में बदनाम है। हालांकि, चीन इससे इन्कार करता रहा है। चीन पहले ही अल्पसंख्यक मुस्लिमों के दमन को लेकर दुनियाभर में बदनामी झेल रहा है। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया इस फिल्म को
आपको बतां दे कि फिल्म मुलान को हाल में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है। इस फिल्म को लेकर नया विवाद तब है जब फिल्म मुलानज् के स्पेशल थैंक्स में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने आठ सरकारों को आभार व्यक्त किया है। इन आठ सरकारों में शिंजियांग का नाम भी शामिल है। चीन में जन्‍मे मशहूर अभिनेताओं-जेट ली, गोंग ली, डॉनी येन और लियू येइफी द्वारा अभिनीत यह फिल्‍म चीन में बड़े पैमाने पर दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बनाई गई थी, जो कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मूवी मार्केट है। 

Ali jaffery

Advertising