शिखर वार्ता पर छाए अनिश्चिता के बादल पर बावजूद इसके तैयारियां रहेगी जारी: व्हाइट हाउस

Wednesday, May 23, 2018 - 01:26 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की निर्धारित शिखर वार्ता पर छाए अनिश्चिता के बादल के बावजूद वाशिंगटन वार्ता को लेकर अपनी तैयारियां जारी रखे है।  ट्रंप और किम का 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात करने का कार्यक्रम है। हालांकि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साझा सैन्य अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया बैठक रद्द करने की धमकी दे चुका है। वहीं अमेरिका का कहना है कि वह वार्ता को लेकर अपनी तैयारियां जारी रखेगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि हम शिखर वार्ता की तैयारियां जारी रखे हैं और अगर वह मिलना चाहते हैं , तो हम निश्चित तौर पर तैयार हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण को तैयार हो जाता है , तो इससे उनका भविष्य उज्जवल हो सकता है। लेकिन इस बातचीत के लिए हमारा दृष्टिकोण स्पष्ट है, हम अपनी तैयारी जारी रखेंगे और हम देखेंगे की क्या होता है।

इस बीच , अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अमेरिका प्रतिबद्ध है। ट्रंप और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई - इन के बीच कल हुई बैठक के बाद पोम्पिओ ने यह बयान दिया। बैठक में मौजूद पोम्पिओ ने कहा , ‘‘ हम परमाणु निरस्त्रीकरण और उत्तर कोरिया शासन विश्व के लिए खतरा न बने ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ’’      

Isha

Advertising