ट्रंप से अकेले नहीं मिलेंगे किम, होगा कोई खास दोस्त साथ

Monday, Jun 11, 2018 - 03:25 PM (IST)

वॉशिंगटनः आखिर वो एेतिहासिक पल आने ही वाले हैं जिनका पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार था।12 जून को अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व  उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन  की मुलाकात होगी जो कई मायनों में महत्वपूर्ण है। पूरी दुनिया के राजनीतिक विश्लेषकों और आम लोगों की नजरें इस मुलाकात पर टिकी हैं। यह एक ऐतिहासिक पल होगा, क्योंकि, उत्तर कोरिया और अमरीकी के अलावा यह बैठक पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।

इस मीटिंग में दोनों देशों की ओर से कई राजनयिक शामिल होंगे। लेकिन, किम जोंग उन अकेले  ट्रंप से नहीं मिलेंगे। मीटिंग में एक ऐसा खास शख्स भी शामिल होगा, जिसका राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति से दूर तक कोई वास्ता नहीं है।किम और ट्रंप की दोस्ती के पीछे भी इस शख्स को माना जाता है। वैसे तो इस शख्स को किम जोंग उन का करीबी माना जाता हैं लेकिन, इस रिश्ते ट्रंप से भी कम नहीं हैं।

यह शख्स कोई और नहीं, बल्कि अमरीका का दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रॉडमैन है।साल 1961 में जन्म लेने वाले डेनिस रॉडमैन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अमरीकी प्रांत टेक्सस के एक कम्युनिटी कॉलेज से की. इसके बाद साउथ ईस्टर्न ओकलाहामा स्टेट यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की।बाद में उन्होंने नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के लिए खेलना शुरू किया।

रॉडमैन एक पेशेवर रेसलर भी रह चुके हैं और   ट्रंप का भी  रेसलिंग से पुराना नाता रहा है। डेनिस रॉडमैन ने बीते 8 जून को अपने ट्विटर अकाउंट से इसका ऐलान करते हुए कहा है कि वह ऐतिहासिक सम्मेलन के लिए सिंगापुर जा रहे हैं और वह अपने दोस्तों  ट्रंप और मार्शल किम जोंग-उन को जैसी भी मदद की दरकार होगी, जरूर देंगे।  रिपोर्ट के मुताबिक, रॉडमैन वही शख्स हैं जो काफी समय से दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण संबंधों के पक्षधर रहे हैं।

Tanuja

Advertising