अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रम्प को घेरते-घेरते आपस में ही भिड़ गए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार

Friday, Dec 20, 2019 - 02:42 PM (IST)

लॉस एंजिलिस: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के दावेदारों ने देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर निशाना साधने के साथ ही बहस के दौरान एक दूसरे पर भी तीखे प्रहार किए। ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई के तहत सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस की जांच में अवरोध डालने का आरोप औपचारिक रूप से लगाए जाने के एक दिन बाद सातों दावेदारों ने मिलकर यह बात कही कि 2020 में होने वाले चुनाव में ट्रम्प को हराया जाना चाहिए। 

 

प्रमुख दावेदार जो बाइडेन ने कहा कि हमें राष्ट्रपति पद की सत्यनिष्ठा को बनाए रखने की आवश्यकता है। एक अन्य प्रमुख दावेदार बर्नी सैंडर्स ने देश के आधुनिक इतिहास में सबसे भ्रष्ट प्रशासन चलाने के लिए ट्रम्प की आलोचना की जबकि सीनेटर एलिजाबेथ वारेन ने कहा कि राष्ट्रपति ने वह सब करने के लिए गरीबों को नजरअंदाज किया, जो वह प्रभावशाली लोगों से संबंधित एवं धनी लोगों के लिए कर सकते थे।

 

बहस के दौरान व्यापार नीति, स्वास्थ्य सेवा और अमेरिकियों को समृद्ध बनाने के तरीकों पर जब चर्चा हुई तो बहस अधिक आक्रामक हो गई और दावेदारों ने एक दूसरे पर जोरदार हमला किया। वारेन ने राजनीति में धन के इस्तेमाल को लेकर साउथ बेंड के मेयर पीटे बुटीगीग पर निशाना साधा। सीनेटर एमी क्लोबुचर ने भी मेयर को घेरने की कोशिश की । 

vasudha

Advertising