ट्रंप-किम बैठकः उ. कोरिया के साथ बातचीत कर रहा प्रतिनिधिमंडल सोल स्थित होटल से रवाना

Tuesday, May 29, 2018 - 11:46 AM (IST)

सोलः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग - उन की संभावित शिखर बैठक से पहले तैयारियों में शामिल अमेरिकी राजनयिकों का प्रतिनिधिमंडल आज सोल स्थित अपने होटल से रवाना हो गया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रतिनिधिमंडल दोनों कोरियाई देशों के बीच स्थित गांव की तरफ बढ रहा है या नहीं।

रविवार को इसी गांव में प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर कोरियाई अधिकारियों से भेंट की थी। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में मनीला में अमेरिका के राजदूत सुंग किम भी शामिल हैं।  ट्रंप ने पिछले गुरूवार को उत्तर कोरिया के व्यवहार का हवाला देते हुए 12 जून को किम के साथ तय वार्ता रद्द कर दी थी। हालांकि उसके बाद वह लगातार कर रहे हैं कि सिंगापुर में किम के साथ बैठक हो सकती है।

वार्ता के लिए लगातार हो रही थी बातचीत
बता दें कि इस वार्ता के लिए कई  अमरीका  और उत्तर कोरिया समेत दक्षिण कोरिया के वरिष्‍ठ अधिकारी भी लगातार काम कर रहे हैं। होटल के चारों तरफ सादी वर्दी में भी सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। इसके अलावा दोनों देशों के दूतावासों के अधिकारियों की भी यहां पर आवाजाही लगातार हो रही है। इन सभी के बावजूद इन दोनों होटलों को लेकर अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है। इसको लेकर मीडिया में अंतिम समय पर ही जानकारी सामने आ सकेगी।

उत्तर कोरिया के रवैये के बाद ट्रप ने बदला था फैसला
व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया के इस रवैये के बाद अमरीकी राष्ट्रपति के पास बैठक रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह गया था।  दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने 8 मार्च को व्हाइट हाउस पहुंच किम जोंग उन (उत्तर कोरियाई नेता) का अमरीका से वार्ता करने का संदेश ट्रंप को पहुंचाया था। अधिकारी ने कहा था कि किम द्वारा दिए संदेश में कहा गया था की वह (किम) परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

Isha

Advertising