अमरीकी सांसद की ट्रंप को सलाह, छीन लिया जाए पाक का ये दर्जा

Wednesday, Jun 28, 2017 - 11:41 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के एक शीर्ष सांसद टेड पो ने  कहा कि ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित करे और इसे दी जाने वाली सैन्य मदद में कटौती करे।  उन्होंने यह भी कहा कि ट्रंप को पाक से उसका गैर-नाटो सहयोगी देश का दर्जा छीन लेना चाहिए। अमरीकी कांग्रेस के सदस्य टेड पो ने पिछले हफ्ते अमेरिकी प्रतिनिधिसभा में एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को सैन्य मदद बंद करने की मांग की थी।

उन्होंने कहा था कि अमरीका पाकिस्तान को पैसा देना बंद करें और आंतकवाद प्रायोजक देश घोषित करें। साथ ही उससे अमरीका के गैर-नाटो सहयोगी देश का दर्जा छीन लिया जाए। टेड पो ने कांग्रेस में अपने भाषण में कहा कि इस लंबे इतिहास का नतीजा सामने आने की जरूरत है। अधिकतर अमरीकियों को इस बात का पता नहीं है कि पाकिस्तान कहता कुछ है और करता कुछ है। अमरीका सांसद ने कहा कि आतंकी समूहों को पाकिस्तान की मदद के सबूतों की लंबी सूची है और मुझे लगता है कि थोड़ा और इतिहास क्रम में दिख जाएगा, क्योंकि पाकिस्तान की यह गतिविधि वर्षों से जारी है और निगरानी की जद से बाहर रही हैं।

पो ने आरोप लगाया कि साल 1990 से पाकिस्तान भारत के साथ अपने छद्म युद्ध में कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों की मदद करता रहा है। उन्होंने कहा कि इन आतंकी समूहों ने भारत में कई हमले किए है, जिनमें साल 2001 में भारत की संसद पर हुआ हमला भी शामिल है। अमरीकी सांसद ने कहा कि 1990 के दशक से पाकिस्तान ने इन आतंकी समूहों को देश में खुलेआम धन जुटाने की मंजूरी दी हुई है। 

Advertising