चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2029 हुई, जापानी क्रू़ज पर 2 यात्रियों की मौत

Thursday, Feb 20, 2020 - 10:00 AM (IST)

बीजिंग: चीन के हुबेई प्रांत में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2029 पहुंच गया है। उधर, जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण पृथक रखे गए एक क्रूज के दो बुजुर्ग यात्रियों की मौत हो गई।चीन की क्षेत्रीय स्वास्थ्य समिति के अनुसार पिछले 24 घंटे में करीब 349 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हुई है । कुल 1209 लोग हालांकि इस बीमारी से ठीक हुए हैं और करीब 10337 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस का पहला मामला पिछले साल दिसंबर में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से सामने आया था जिसके बाद यह 20 देशों में ज्यादा देशों में फैल गया। 

 चीन में कोरोना वायरस से  अब तक 74, 576 लोग इससे संक्रमित पाये गये हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को एक बयान में बताया, ‘‘देश के 31 प्रांतों में नये कोरोना वायरस से 74,576 लोगों के संक्रमित होने की सूचना है।  कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में से 11,864 की हालत गंभीर है, 2,118 की मौत हो गई है और 16,155 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है।'' गौरतलब है कि कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में सामने आया था और इसके बाद से यह विश्व के 25 से अधिक देशों में फैल चुका है। जनवरी के अंत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

 

 

जापानी क्रू़ज़ के दो बुजुर्ग यात्रियों की भी मौत
उधर, जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण पृथक रखे गए एक क्रूज के दो बुजुर्ग यात्रियों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्टों में सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई। सरकारी प्रसारक ‘एनएचके' तथा अन्य मीडिया ने बताया कि एक महिला और एक पुरुष वायरस से संक्रमित थे और दोनों की मौत हो गई। दोनों की उम्र 80 वर्ष के आस-पास थी। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हालांकि कोई बयान नहीं आया है। इस क्रूज़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 600 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई थी लेकिन इससे किसी की मौत का यह पहला मामला है। 

Tanuja

Advertising