चीन में कोरोना से हालात और गंभीर, मृतकों की संख्या 1700 के पार व 70,400 संक्रमित

Monday, Feb 17, 2020 - 03:53 PM (IST)

बीजिंगः चीन में घातक कोरोना वायरस से हालात और गंभीर हो गए हैं। यहां  हुबेई प्रांत में 100 और लोगों के मारे जाने के कारण इससे मरने वालों की संख्या सोमवार को 1700 के पार हो गई। प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने इसके 1,933 नए मामले सामने आने की पुष्टि की है। देश भर में इससे कम से कम 70,400 लोग संक्रमित हैं।

इनमें से सबसे अधिक लोग हुबेई प्रांत में हैं, जहां से दिसम्बर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था। संक्रमण के नए मामलों में पिछले सप्ताह की तुलना में हालांकि कमी आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का 12 सदस्यीय दल चीन पहुंच चुका है और चीनी अधिकारियों के साथ संक्रमण को समझने का काम कर रहा है। 

बता दें कि कोरोना वायरस का स्वास्थ्य कर्मियों पर भी काफी गंभीर असर पड़ रहा है और अभी तक 1,700 से अधिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इसकी चपेट में आ चुके हैं। इससे पहले चीन पर अमेरिका ने अरोप लगाया था कि वह इस वायरस से जुड़ी जानकारियों को साझा करने में पारदर्शिता नहीं बरत रहा है। इन आरोपों पर चीन ने कहा कि वह इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ 'खुले और अत्यधिक जिम्मेदार तरीके' से काम कर रहा है।

जापान के जहाज पर कोरोना वायरस के 99 और मामलों की पुष्टि
जापन के समुद्र तटीय क्षेत्र के पास एक क्रूज जहाज पर 99 और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जापानी मीडिया ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के नये आंकड़ों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। इसके अनुसार डायमंड प्रिंसेस नामक इस जहाज पर अब कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 454 हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी इन खबरों की पुष्टि नहीं की है।  

Tanuja

Advertising