कोरोना वायरस : चीन में 44 और लोगों की मौत हुई, 327 नए मामले सामने आए

Friday, Feb 28, 2020 - 01:02 PM (IST)

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है तथा इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 और लोगों की मौत हो गई जिसके साथ ही कुल मृतक आंकड़ा 2,788 पहुंच गया है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी सांझा की। बृहस्पतिवार को चीन से कोरोना वायरस के 327 नए मामले सामने आए। हालांकि एक महीने से अधिक समय में कोरोना वायरस से रोज संक्रमित पाए गए लोगों की यह अब तक की सबसे कम संख्या है।



राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस वायरस के कारण 41 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई जो इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। दो लोगों की मौत बीजिंग में और एक व्यक्ति की मौत शिनजियांग में हुई। चीन में कुल 78,824 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। चीन में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं जबकि अन्य देशों में इसके मामले बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी निर्णायक मोड़ पर है। महामारी का प्रकोप कम होने के बीच अब चीनी अधिकारियों की आलोचना शुरू हो गई है जिन्होंने इसे दबाने के प्रयास किए।



आधिकारिक मीडिया ने भी बृहस्पतिवार को इस तरह की निंदा की, जो अपने आप में असामान्य है। कोरोना वायरस के शुरुआती मामले पिछले वर्ष दिसंबर में सामने आए थे और जनवरी के मध्य तक इसने गंभीर रूप ले लिया। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें इस मामले में हुई खामियों को उजागर किया गया। वुहान भेजे गए विशेषज्ञों के समूह में शामिल महामारी विशेषज्ञ झांग नाशान ने कहा कि हालात बेहतर हो सकते थे यदि संक्रमण पर काबू करने के उपाय पहले कर लिए गए होते। इससे पहले, महामारी को रोकने में नाकाम रहने का ठीकरा कई अधिकारी एक दूसरे पर फोड़ चुके हैं।

 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising