हैमा तूफान ने दी चीन में दस्तक, 179 जल संयंत्रों को नुकसान

Saturday, Oct 22, 2016 - 11:59 AM (IST)

चीन: चीन के दक्षिणी गुआंगदोंग प्रांत में हैमा तूफान के पहुंचने के साथ कई शहरों में अचानक तेज वर्षा हुई और प्रशासन ने बाढ़, भूस्खलन और अन्य मौसम-जनित आपदाओं की चेतावनी जारी करने में जुट गया।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर है कि प्रांत के पांच काउंटियों में शुक्रवार   रात मूसलाधार वर्षा हुई। स्थानीय मौसम विभाग से जारी सूचना के मुताबिक हैमा ने शुक्रवार को गुआंगदोंग प्रांत के शानवी में दस्तक दी। उत्तर की दिशा में आगे बढ़ने पर यह कमजोर हुआ। शानवी आपदा राहत कार्यालय ने बताया कि इस तूफान की वजह से तटबंधों में 59 दरारें पड़ गईंं तथा 21 बाध द्वारों एवं 179 जल संयंत्रों को नुकसान पहुंचा।

हुईझो के समीप जूते की एक फैक्ट्री पानी में डूब गई जिससे 21 लोग अंदर फंस गए। बचाव अभियान चलाकर उन्हें वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। कई शहरों के लिए पिछले दो दिनों के लिए भारी वर्षा का अनुमान है। प्रांतीय आपदा कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ही गुओकिंग ने चेतावनी दी कि प्रांत के बांध के ज्यादातर हिस्से खतरनाक स्तर पर हैं तथा जमीन विशेषकर पहाड़ी ढलानों पर जमीन अब भी पिछले तूफान से गीली है। चीन ने पहले रेड अलर्ट जारी किया तथा शेनझेन में कार्यालयों, कारोबारी प्रतिष्ठानों एवं विद्यालयों को बंद कर दिया था।


Advertising