अमरीका के साथ संबंधों में तनाव के बीच क्यूबा ने नई आव्रजन नीति घोषित की

Sunday, Oct 29, 2017 - 10:28 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के साथ संबंधों में तनाव के बीच क्यूबा के विदेश मंत्री ने देश के बाहर रह रहे आठ लाख क्यूबाई नागरिकों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए नयी आव्रजन नीतियों की घोषणा की है।

अमरीका ने आरोप लगाया है कि हवाना में रहस्यमयी श्रवण संबंधी हमले के कारण उसके राजनयिक बीमार पड़ गए। इसके बाद अमरीका और क्यूबा के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं। अमरीका में रह रहे क्यूबाई नागरिकों को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज ने कहा कि नए नियम एक जनवरी से प्रभावी होंगे और क्यूबा दूतावास के कर्मियों को निष्कासित कर अमरीका अपने वीजा विभाग में अनुचित बाधा पैदा कर रहा है।

रोड्रिग्ज ने कहा कि विदेश मंत्रालय निर्वासित क्यूबाई नागरिकों को दो पर्यटक बंदरगाहों के माध्यम से प्रवेश और प्रस्थान का अधिकार देगा और अवैध रूप से देश छोडऩे वाले नागिरकों को लौटने की अनुमति देगा। केवल उन्हीं लोगों को लौटने की अनुमति नहीं होगी जिन्होंने गुआंतानामो की खाड़ी में अमरीकी नौसेना अड्डे से देश छोड़ा था।  

रोड्रिग्ज ने कहा,‘‘अमेरिका की सरकार दरवाजे बंद करती है और क्यूबा दरवाजे खोलता है।’’ क्यूबा की सरकार ने वर्ष 2013 में आव्रजन नीति में ढील दी थी और प्रायद्वीप के लोगों को विदेश यात्रा के लिए बाहर जाने की अनुमति हासिल करने की जरूरत खत्म कर दी थी। 
 

Advertising