US crude oil: कच्चे तेल की कीमतों में 3% की बढ़ोतरी, इजरायल-ईरान तनाव बढ़ने का असर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 07:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: बुधवार को अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 3% की बढ़ोतरी देखी गई। यह बढ़त व्यापारियों की उस चिंता के कारण आई है कि इजरायल के मिसाइल हमलों के जवाब में ईरान के तेल ढांचे को निशाना बनाया जा सकता है।

इजरायल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत डैनी डैनन ने मंगलवार रात कहा कि इजरायल, ईरान के खिलाफ "दर्दनाक" प्रतिक्रिया देगा। यह बयान तब आया जब कुछ घंटों पहले ईरान ने हमास और हिजबुल्लाह के नेताओं की हत्या के बदले में इजरायल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं।

तेल की कीमतों में तेजी

  • वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (नवंबर अनुबंध) की कीमत $71.86 प्रति बैरल रही, जो $2.03 यानी 2.91% अधिक है।
  • ब्रेंट क्रूड (दिसंबर अनुबंध) की कीमत $75.50 प्रति बैरल रही, जो $1.94 यानी 2.64% की बढ़त दिखाती है।


गैस और प्राकृतिक गैस की कीमतें

  • गैसोलीन (नवंबर अनुबंध) $2.0113 प्रति गैलन रही, 2.27% की वृद्धि।
  • प्राकृतिक गैस (नवंबर अनुबंध) $2.984 प्रति हजार क्यूबिक फीट रही, जिसमें 3.04% की बढ़ोतरी हुई है।


विशेषज्ञों का कहना है कि इजरायल ईरान के तेल उद्योग पर हमला कर सकता है, जिससे उसकी आय और युद्ध छेड़ने की क्षमता को नुकसान पहुंचेगा। हालांकि, गोल्डमैन सैक्स की विश्लेषक यूलिया ज़ेस्तकोवा ग्रिग्सबी का मानना है कि वैश्विक तेल उत्पादन में किसी बड़े व्यवधान की संभावना कम है। ओपेक+ के दिसंबर में उत्पादन बढ़ाने की योजना और चीन में मांग कमजोर रहने से जोखिम प्रीमियम नियंत्रित रह सकता है।
PunjabKesari
ईरान के मिसाइल हमले का अपने हिसाब से जवाब देगा: आईडीएफ
इजरायल ने कहा है कि वह ईरान के मिसाइल हमले का अपने हिसाब से जवाब देगा और ईरान को हमले के नतीजे भोगने होंगे। इजरायल रक्षा विभाग के प्रवक्ता प्रवक्ता डेनियल हागारी ने ईरान के बड़े पैमाने पर हमले के संबंध में सोशल मीडिया पर एक वक्तव्य में कहा,'ईरान के आक्रमण ने संघर्ष को एक गंभीर और खतरनाक स्तर पर पहुंचा दिया है। उसको इसके परिणाम भुगतने होंगे...इज़राइल सरकार के निर्देश के अनुसार, हम अपने हिसाब से जहां भी, जब भी और जैसे भी हो, इसका इसका, जवाब देंगे।‘'
PunjabKesari
200 से 400 रॉकेट दागे
गौरतलब है कि दक्षिणी लेबनान में ईरान के समर्थन से चलने वाले आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के खिलाफ इजरायली सेवा की कार्यवाही से शुद्ध ईरान ने कल रात इसरायल के ठिकानों पर मिसाइल से जोरदार हमला किया। विभिन्न रिपोटर् के अनुसार, इस हमले में 200 से 400 रॉकेट दागे गए। इजरायल सरकार ने इसे अपने एक करोड़ नागरिकों पर हमला बताया है। ईरान की ओर से दावा किया गया है कि उसकी मिसाइल के आगे इजरायल का वायु रक्षा तंत्र विफल हो गया लेकिन अमेरिकी अधिकारियों के बयान में कहा कि उन्हें इजरायल में सामरिक संपत्तियां या व्यक्तियों के क्षतिग्रस्त होने या हताहत होने की जानकारी नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पश्चिम एशिया में उपस्थित अपने सैन्य तंत्र को ईरानी हमले से इजरायल रक्षा की सुरक्षा के लिए सक्रिय कर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News