चीन अब कोरोना फैलाने वाली विवादित वुहान लैब को देगा "शीर्ष वैज्ञानिक पुरस्‍कार" ! बैट वूमेन की भी तारीफ की

Tuesday, Jun 22, 2021 - 06:28 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस की उत्पति को लेकर पूरी दुनिया में आलोचना झेल रहे चीन की अब नई करतूत सामने आई है। कोरोना महामारी फैलाने के लिए विवादों में घ‍िरी वुहान लैब को चीन महामारी के दिनों में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए शीर्ष वैज्ञानिक पुरस्‍कार देने जा रहा है।  कोरोना वायरस के लीक होने के आरोपों का सामना कर रही वुहान लैब को चाइना एकैडमी ऑफ साइंस की ओर से विज्ञान और तकनीक उपलब्धि पुरस्‍कार से दिया जाएगा। यही नहीं चीन में बैट वूमेन के नाम से मशहूर वैज्ञानिक शी झेंगली के काम की भी विशेष तारीफ की गई है।

 

शी झेंगली वुहान लैब में पशुओं पर शोध का नेतृत्‍व करती हैं। चाइना अकादम ऑफ साइंस ने कहा कि वुहान लैब के शोधकर्ताओं के दल ने कोरोना वायरस महामारी के कारणों की व्‍यापक और व्‍यवस्थित तरीके से जांच की। इसके परिणामों के फलस्‍वरूप कोरोना वायरस के खिलाफ दवाओं और वैक्‍सीन को बनाने का रास्‍ता साफ हुआ। साथ ही वुहान लैब ने महामारी के प्रसार को रोकने और बचाव के लिए महत्‍वपूर्ण वैज्ञानिक और तकनीकी समर्थन मुहैया कराया।वुहान लैब को ऐसे समय में शीर्ष वैज्ञानिक पुरस्‍कार देने का ऐलान हुआ है जब वह कोरोना के लीक होने को लेकर बुरी तरह से घिरी हुई है।

 

आशंका जताई जा रही है कि यह वायरस वुहान लैब से लीक होकर वहीं से कुछ ही दूरी पर‍ स्थित वुहान वेट मार्केट पहुंच गया। यही पर कोरोना महामारी की सबसे पहले पहचान हुई थी। यही नहीं चीन की वुहान लैब में पिंजरे के अंदर चमगादड़ों को रखा जाता था। वुहान लैब से पहली बार सामने आई तस्‍वीरों में यह खुलासा हुआ है। वुहान लैब की इन तस्‍वीरों ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के उस दावे खारिज कर दिया है जिसमें उसने कोरोना के वुहान लैब से निकलने के संदेह को 'षडयंत्र' करार दिया था।

  

Tanuja

Advertising