पाकिस्तान-अफगानिस्तान में कोरोना महामारी के बीच मिले पोलियो के नए केस

Monday, Nov 30, 2020 - 04:21 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में कोरोना के कारण प्रभावित पोलियो रोधक टीकाकरण अभियान के दुष्परिणाम अब सामने आने लगे हैं। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में रविवार को पोलियो का नया मामले सामने आया जिसके बाद इस साल कुल नए मामलों की संख्या 82 हो गई है। बलोचिस्तान में इस साल कुल 24 नए मामले सामने आए हैं। पाक में पिछले साल 147 मामले सामने आए थे जबकि वर्ष 2018 में ये संख्या महज 12 थी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक अधिकारी ने बताया कि क्वेटा जिले में 10 माह की बच्ची में पोलियो की पुष्टि हुई है ।

 

बच्ची के बाएं पैर में लकवा की शिकायत आई है। विशेषज्ञों की मानें तो बच्ची का परिवार टीकाकरण के खिलाफ था और ये उसी का नतीजा है।   इसके अलावा पश्चिमी अफगानिस्तान के शिंदांड में भी एक बच्चे को पोलियो होने का समाचार है। कोरोना लॉकडाऊन के दौरान बच्चे के माता-पिता उसे टीका लगवाने के लिए कच्चे रास्तों से होकर गृहनगर से लगभग 80 मील दूर हेरात शहर में ले गए गए लेकिन वहां 100 बिस्तर वाले अस्पताल में कोरोनोवायरस के कारण उन्हे प्रवेश नहीं करने दिया गया जिस कारण वे लौट आए ।

 

अपने बेटे को टीका लगवाने में असमर्थ अभिभावकों ने बताया कि इसके कुछ दिन बाद उन्होंने देखा कि उनका मासूम बेटा सैदगुल अपना बायाँ पैर नहीं हिला पा रहा था। उसके कुछ दिनों बाद उन्हें महसूस हुआ कि वह अपना दूसरा पैर भी नहीं हिला पा रहा है। जब जांच करवाई गई तो पता चला कि उनका बेटा पोलियोग्रस्त हो चुका है। 

Tanuja

Advertising