कोरोना वायरस पर UK ऑक्सफोर्ड का वैक्सीन प्रोजेक्ट फेल, बांग्लादेश को मिली बड़ी सफलता

Thursday, May 21, 2020 - 12:17 PM (IST)

लंदनः विश्व भर में कोरोना वायरस के 50 लाख से अधिक मामले आने के बाद इस महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन की खोज और तेज हो गई है।लेकिन जिस प्रोजेक्ट पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई थीं वो फेल हो गया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चल रहा वैक्सीन का ट्रायल शुरुआती चरण में ही फेल हो गया है। इस वैक्सीन का बंदरों पर कोई खास असर होता नहीं दिख रहा है जबकि अमेरिका की बायोटेक कंपनी मॉडर्ना को उसके प्रोजेक्ट में शुरुआती सफलता मिली है और थाईलैंड भी वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है।

बांग्लादेश को मिली सफलता
इसके अलावा भारत के पड़ोसी देश  बांग्लादेशी डॉक्टरों की एक टीम ने कोविड-19 की दवा बनाने का दावा किया है। उनका दावा है कि टीम ने दो ड्रग को मिलाकर ऐसा एंटीडॉट तैयार किया है, जिसके परिणाम मरीजों पर चौकाने वाले मिले हैं। शोधकर्ता और बांग्लादेश मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड प्रो. मोहम्मद तारिक आलम का कहना है कि हमने कोरोना के 60 मरीजों पर दवा का इस्तेमाल किया है और परिणाम काफी सकारात्मक मिले हैं। मरीजों को जब दो दवाओं वाला एंटीडोट दिया गया तो सभी मरीज रिकवर हो गए।  

 
मरीजों में कोई साइड इफेक्ट नहीं 
बांग्लादेश के जाने माने विशेषज्ञ  प्रो. तारिक का कहना कि है जानवरों में परजीवी-कीड़े मारने वाली दवा आईवरमेक्टिन के सिंगल डोज के साथ एंटीबायोटिक डॉक्सीसाइक्लिन को मिलाकर एंटीडोट तैयार किया गया।  उनकी टीम कोरोना के मरीजों को यही दोनों ड्रग दे रही है। ज्यादातर ऐसे मरीज थे जो सांस लेने में तकलीफ से जूझ रहे थे और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। मोहम्मद तारीक का दावा है कि दवा काफी कारगर है। इसे देने के 4 दिन बाद ही कोरोना पीड़ित रिकवर हुए और इसका कोई साइड इफेक्ट मरीजों में नहीं दिखा। ठीक हो चुके सभी मरीजों पर अभी भी नजर रखी जा रही है। बता दें बांग्लादेश में कोरोनावायरस के 22 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। संक्रमण से 238 मौत हो चुकी हैं।

 
 
थाईलैंड में भी ट्रायल शुरु 
कोरोना वायरस के ट्रायल की दौड़ में अब थाईलैंड भी शामिल हो गया है। थाईलैंड की तरफ से कहा गया है कि अगले साल तक कोरोना की वैक्सीन बनाई जा सकती है। थाईलैंड के इस प्रोजेक्ट ने चूहों में सकारात्मक असर दिखाया है। अगले हफ्ते बंदरों में इस वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा। थाईलैंड की वैक्सीन देश का National Vaccine Institute डेवलप कर रहा है। 
 

Tanuja

Advertising