तुर्की में संसदीय चुनावों का मतगणना जारी, एकेपी को 42.68 प्रतिशत मत

Monday, Jun 25, 2018 - 04:30 AM (IST)

इस्तांबुल: तुर्की में संसदीय चुनावों के 95.2 प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है और अभी तक मौजूदा राष्ट्रपति तय्यिप एर्दोगन की पार्टी एकेपी को 42.68 प्रतिशत मत मिले हैं।

सीएनएन तुर्क और स्थानीय टेलीविजन चैनलों ने रविवार को यह जानकारी दी। मुख्य विपक्षी पार्टी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) को अभी तक 22.55 प्रतिशत और प्रो-कुर्दिश डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी को 10.94 प्रतिशत मत मिले हैं। वही एकेपी की सहयोगी नेशनलिस्ट मूवमेंट पार्टी (एमएचपी) को 11.28 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं। 

इससे पहले विपक्षी धर्मनिरपेक्ष दल रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मुहेर्रेम इंस ने शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था अगर वह चुनाव में विजयी होते हैं तो एर्दोगन के शासन में तानाशाही की तरफ बढ़ रहे देश की दिशा पर विराम लग जायेगा। उन्होंने कहा, चुनाव जीतने के 48 घंटे के अंदर आपातकाल को हटा लिया जायेगा। तुर्की में जुलाई 2016 तख्ता पटल के विफल प्रयास के बाद से आपातकाल लागू है।  एर्दोगन ने तख्ता पलट के प्रयास के पीछे अमेरिका में रह रहे मुस्लिम मैलबी फतेहमुल्ला गुलेन का हाथ होने का आरोप लगाया था और देश में उसके समर्थकों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाया था।   

Punjab Kesari

Advertising