न्यूयॉर्क में रहना हुआ मुश्किल, होटलों की नई नीतियों ने उड़ाए लोगों के होश

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 03:06 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका में न्यूयॉर्क के होटलो में  रहना लोगों के नई मुसीबत साबित हो रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार  न्यूयॉर्क के हजारों होटल कमरों को प्रवासियों के लिए आवास में बदलने और Airbnb किराए पर शहर की कार्रवाई के कारण रहने की लागत आसमान छू रही है। पिछले साल NYC में एक होटल के कमरे की औसत दर $300 से थोड़ी ज़्यादा थी, क्योंकि होटलों के लिए पर्यटकों की मांग महामारी से पहले के उच्च स्तर पर पहुंच रही है।  शहर में प्रवासियों की आमद के कारण न्यूयॉर्क शहर के होटलों की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर औसतन $300 प्रति रात, तक पहुंच गई हैं । न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, शहर के लगभग पाँचवें हिस्से के होटल प्रवासी चाहने वालों को आश्रय दे रहे हैं।

 

 
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार  न्यूयॉर्क शहर में पर्यटन की मांग महामारी से पहले के स्तर पर पहुँच गई है, जिससे होटल की दरें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई हैं। इस संबंध में, कुछ लोगों का कहना है कि न्यूयॉर्क शहर के अधिकारियों ने महामारी के दौरान परिचालन घाटे का सामना कर रहे होटलों को शरणार्थियों के लिए आश्रय स्थल बनाकर आवास की कीमतें बढ़ा दी हैं। वाणिज्यिक रियल एस्टेट मार्केट रिसर्च फर्म कोस्टा के अनुसार, पिछले साल न्यूयॉर्क शहर में औसत होटल रूम की दर $301.61 (लगभग 412,600 वॉन) के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुँच गई। यह साल-दर-साल 8.5 प्रतिशत की वृद्धि है। इस साल, पहली तिमाही में औसत होटल दर भी $230.79 तक पहुँच गई, जो पिछले साल की पहली तिमाही से 6.7% अधिक है।

PunjabKesari

बताया गया है कि न्यूयॉर्क शहर में होटल की दरों में वृद्धि महामारी के दौरान शरणार्थियों को ठहराने के लिए खाली होटलों को जुटाने का परिणाम है। 2022 में, जब कोविड-19 महामारी के कारण पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई, तो न्यूयॉर्क शहर ने मानवीय शरणार्थियों की सहायता के लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए शेष होटल के कमरों का उपयोग किया गया था। परिणामस्वरूप, क्षेत्र के 680 होटलों में से 135 ने शरणार्थियों को आवास प्रदान करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इन होटलों को कम से कम $139 और अधिकतम $185 प्रति कमरा का निश्चित शुल्क देने के बजाय, न्यूयॉर्क शहर किसी भी समय शरणार्थियों को आवास प्रदान करने में सक्षम होगा। इन सभी होटलों को अभी तक नियमित होटलों में परिवर्तित नहीं किया गया है। हालांकि, न्यूयॉर्क शहर का मानना ​​है कि होटल की दरों में वृद्धि पर्यटन की मांग में वृद्धि के कारण है, न कि शरणार्थियों को स्वीकार करने की नीति के कारण।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News