द. कोरिया में तेजी से क्यों फैल रहा कोरोना वायरस, वजह जान उड़ रहे लोगों के होश

Tuesday, Feb 25, 2020 - 01:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है । दक्षिण कोरिया में पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में 8 गुना बढ़ोतरी देखी गई है। चीन के बाद दुनिया का यह दूसरा सबसे बड़ा केंद्र बन गया है।  दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के अब तक कुल 763 केस दर्ज हो चुके हैं। देश ने कोरोनो वायरस मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि का जो कारण बताया है उसे जानकर लोगों के होश उड़ रहे हैं।  दक्षिण कोरिया में एक सप्ताह से भी कम समय में 700 से अधिक मामले सामने आए हैं।  रविवार को दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन ने कोरोना को लेकर देश में अलर्ट जारी कर दिया।

मून ने कहा कि संक्रमण की संख्‍या में अचानक इजाफा हुआ है। मून ने अपनी कैबिनेट की बैठक के बाद यह ऐलान किया। अधिकारियों ने इस प्रकोप का मुख्य कारण ढूंढ निकाला है और शिनचोनजी चर्च के फ्रिंज ईसाई समूह के तौर पर इसकी पहचान की है। कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक बयान में कहा कि दक्षिणी शहर डेगू में  शिनचोनजी चर्च के ग्रुप की वजह से देश में तेजी से वायरस फैल रहा है। जानकारी के अनुसार इस दल  में 75 लोग शामिल हैं जो जानबूझ कर वायरस को फैला रहे हैं। इस ग्रुप की वजह से चर्च के सैकड़ों सदस्य अब तक संक्रमित हो चुके हैं, जिसकी शुरुआत 61 वर्षीय महिला से हुई थी।  माना जा रहा है कि दक्षिण-पूर्वी शहर डेगू में संभवतः इस दल द्वारा एक-दूसरे से संक्रमित किया जाता है और फिर देश के चारों ओर निकाल दिया जाता है।

दक्षिण कोरियाई स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि पिछले सप्ताह संप्रदाय के 61 वर्षीय सदस्या वायरस संक्रमित पाया गया था जो अब उनके जांच के केंद्र में दाखिल है। इस महिला मरीज ने शुरू में परीक्षण के लिए अस्पताल में जाने से इंकार कर दिया और जानबूझ कर कई चर्च सभाओं में भाग लिया। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण को तेजी से बढ़ाने के लिए चर्च में ही एक सीमित स्थान पर की जा रही बड़ी सभा में इस दल के संक्रमित सदस्य शामिल होते और आगे संक्रमण फैला रहे हैं। बता दें कि 25 लाख की आबादी के साथ दक्षिण कोरिया का कोरोना वायरस से प्रभावित चौथा सबसे बड़ा शहर हैं। इस शहर में कोरोना से प्रभावित कुल संख्या 247 हो गई है। उत्तरी ग्योंगसांग प्रांत का संकट काफी गंभीर है। स्थानीय लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। 

Tanuja

Advertising