कोरोना का कहर- पूरे विश्व में अब तक 5421 मौतें, करीब डेढ़ लाख लोग इस वायरस से संक्रमित

Saturday, Mar 14, 2020 - 08:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आकर विश्व के 120 देशों में अबतक 5421 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब डेढ़ लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। 

इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से जुड़े थे। रिपोर्ट के अनुसार केवल 2.4 प्रतिशत मामलों से 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोग संक्रमित थे। 70 या उससे अधिक उम्र के लोगों में मृत्यु दर आठ प्रतिशत है जबकि 80 या उससे अधिक उम्र के लोगों में यह दर 14.8 फीसदी है। 

यह देश भी संक्रमित

  • वहीं इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है।
  •  ईरान में जहां बहरीन, इराक, कुवैत और ओमान से जुड़े अधिकांश मामले सामने आए हैं जबकि इटली में अल्जीरिया, ऑस्ट्रिया, क्रोएशिया, जर्मनी, स्पेन और स्विट्जरलैंड में जुड़े मामले सामने आए हैं। 
  • भारत में सोमवार को दो और कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के सााथ ही अब तक ‘कोविड-19' (नए कोरोना वायरस) के पांच मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में एक मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पिछले दिनों इटली होकर आया था। एक दूसरे मामले में तेलंगाना में एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया है जो दुबई की यात्रा से लौटा था। दोनों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले तीन मामले केरल में पाए गए थे।

 अमेरिका में इमरजेंसी घोषित
डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी। सभी राज्यों को फौरन सख्ती से ऐहतियाती उपाय करने को कहा गया है। ट्रम्प ने कहा, “मैं आधिकारिक तौर पर देश में आपातकाल की घोषणा करता हूं। इससे अमेरिकी राज्यों में कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए ट्रम्प प्रशासन से राज्य सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी।”

Anil dev

Advertising