कोरोना में बेबसीः आखिरी समय परिजनों को देखे बगैर दुनिया से रुखसत हो रहे बुजुर्ग

Sunday, Mar 29, 2020 - 11:01 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लगभग 6 करोड़ की आबादी वाला देश इटली  अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। कोरोना ने इटली में ऐसी तबाही मचाई है कि अब लोगों की जिंदगी मौत से बदतर हो गई है । शुक्रवार को यहां 24 घंटे में 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।अब तक किसी भी देश में एक दिन में मरने वालों की यह सबसे बड़ी संख्या है। यहां 51 डॉक्टर भी अब तक जान गंवा चुके हैं।

 

इटली और अमेरिका इस महामारी से संक्रमण के मामले में चीन से आगे निकल चुके हैं। अब तक दुनियाभर में 30 हजार से ज्‍यादा लोग इस महामारी से मारे गए हैं। यही नहीं सुपर पावर अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक हो गई है। हालांकि मरने वालों में सबसे ज्‍यादा लोग इटली के हैं। इटली में अब तक 10,023 लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं।  हालात ऐसे हो गए हैं कि संक्रमण से जान गंवा रहे वायरस के खतरे और लॉकडाउन की वजह से अंतिम समय में अपने परिजनों को देख तक नहीं पा रहे। मिलान और आसपास के शहरों के अस्पतालों से ऐसे कई वीडियो आए हैं।

 

अस्पताल में भर्ती बुजुर्ग अपने परिजनों से मिलना चाहते हैं। वह अपने अंतिम समय में हैं, लेकिन संक्रमण के डर की वजह से ऐसा संभव नहीं है।  यह सोचकर बेहद मन बेहद व्यथित हो जाता है कि इन बुजुर्गों को अपने अंतिम समय में न केवल किसी परिजन का चेहरा देखने का अवसर नहीं मिल सका, बल्कि उनके अंतिम संस्कार में भी परिजन शरीक नहीं हो पाए। प्रशासन की ओर से भेजी जा रहीं मृतकों और अंतिम क्रिया से जुड़ी जानकारियां ही परिजनों के पास पहुंच रही हैं।

Tanuja

Advertising