कोरोना वायरस की मार: कहीं पिता से अलग दिव्यांग बच्चे ने तोड़ा दम, कहीं तड़प रहा मासूम (Video)

Tuesday, Feb 04, 2020 - 04:37 PM (IST)

बीजिंग:चीन में कोरोना वायरस के कहर के बीच एक दिल दहलाने वाली घटना और एक वीडियो सामने आया है।  यहां बुखार से पीड़ित पिता को कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका के कारण अलग वार्ड में भेजे जाने के बाद उसके दिव्यांग बेटे की मौत हो गई। वसेरेब्रल पल्सी के कारण यान चेंग व्हीलचेयर का मोहताज हो गया था और अपने हर काम के लिए दूसरों पर निर्भर था। वह बोल नहीं सकता था, चल नहीं सकता था और खुद खा भी नहीं पाता था।  इसके अलावा एक कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देख कर लोग अपने आंसू नहीं रोक पा रहे हैं।

गौरतलब है कि दिव्यांग चेंग के पिता यान शिआवेन को 22 जनवरी को बुखार आने के बाद और संभावित कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका के चलते पृथक वार्ड में भेज दिया गया था। चेंग की मां की मौत कई साल पहले ही हो गई थी। जब उसके पिता को  अलग वार्ड में भेज दिया गया तो उसके दैनिक कार्य करने और उसे खिलाने-पिलाने के लिए कोई भी घर पर नहीं था। शिआवेन ने सोशल मीडिया पर लोगों से अपील की थी कि वे उसके घर जाएं और बच्चे का खयाल रखें। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

 

होंगान काउंटी सरकार के एक बयान के अनुसार किशोर की मौत 29 जनवरी को हो गई थी। काउंटी सरकार ने कहा, ‘‘ यान शिओवन पृथक वार्ड में होने के कारण अपने बेटे यान चेंग की देखभाल नहीं कर पा रहे थे... इसलिए उन्होंने अपने रिश्तेदारों, गांव के लोगों और चिकित्सकों से यान चेंग का ध्यान रखने की अपील की थी।'' अधिकारियों ने बताया कि कम्यूनिस्ट पार्टी के स्थानीय नेता और महापौर को ‘‘ जिम्मेदारी निभाने में विफल रहने के कारण बर्खास्त'' कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बच्चे की मौत का कारण अभी पता नहीं चल पाया है। चीन में इस वायरस के कारण 425 लोगों की जान जा चुकी है और 20,438 मामलों की पुष्टि हुई है। 

Tanuja

Advertising