वैज्ञानिकों का नया शोध- अंगुली की लंबाई बताती है कोरोना से मौत का कितना खतरा ?

Wednesday, May 27, 2020 - 09:44 AM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से मची तबाही के कारण पूरी दुनिया पस्त हो चुकी है। कई देशों के वैज्ञानिक इसका ईलाज व वैक्सीन खोजने का प्रयास कर रहे हैं। कोरोना वायरस शायद ऐसा पहला वायरस है जिसके बारे में इसके शुरू से लेकर यानि पिछले छह महीने से हर रोज नई जानकारी सामने आ रही है। शुरु-शुरू में कोरोना के सिर्फ तीन ही लक्षण बताए गए थे लेकिन बाद में जैसे-जैसे इसकी घातकता पर रिसर्च की गई नए लक्षण सामने आते गए। हालत इतने बिगड़ चुके हैं कि कई लोग बिना लक्षण संक्रमित हो चुके हैं। अब एक नए शोध में नए लक्षण का पता चला है कि जिन पुरुषों की अनामिका उंगली लंबी है, उनमें कोरोना से मरने का खतरा बहुत कम है।

 

यह शोध स्वानसी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किया है। ध के लिए वैज्ञानिकों ने 41 देशों के 2,00,000 लोगों के डाटा का अध्ययन किया है। रिसर्च के अनुसार अनामिका उंगली की लंबाई यह निर्धारित करती है कि गर्भ में बढ़ने पर भ्रूण का टेस्टोस्टेरोन कितना होता है और यह माना गया है कि जिस पुरुष का भ्रूण में जितना अधिक टेस्टोस्टेरोन होता है, उसकी अनामिका उतनी ही लंबी होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्टोस्टेरोन वही हार्मोन है जिसे शरीर में एसीई -2 रिसेप्टर्स की बढ़ोत्तरी होती है और कोरोना से लड़ने में मदद मिलती है।

 

ACE-2 रिसेप्टर्स को कोरोना का दुश्मन माना गया है। चौंकाने वाला तथ्य यह भी है कि कोरोना से मरने वालों में पुरुषों की संख्या महिलाओं के मुकाबले बहुत ज्यादा है। एक अन्य सिद्धांत यह है भी है कि टेस्टोस्टेरोन यह दर्शाता है कि पुरुषों में प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे काम करती है, जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन कम है, उन्हें कोरोना से अधिक खतरा है। यह शोध स्वानसी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किया है।

 

शोध के दौरान (दूसरी) उंगली और अनामिका की लंबाई का अनुपात निकाला गया। अनुपात जितना कम था, अनामिका उंगली उतनी ही लंबी पाई गई। सबसे कम औसत अनुपात वाला देश मलेशिया था, जहां दूसरी उंगली और अनामिका उंगली की लंबाई का अनुपात 0.976 था, जबकि सर्वाधिक अनुपात बुल्गारिया (0.99) का था।  वैज्ञानिकों के मुताबिक जिन देशों में अनुपात कम था, वहां मरने वालों की संख्या बहुत कम है। इस सूची में मलेशिया, रूस और मैक्सिको शामिल हैं।

 

वहीं जिन देशों में अनुपात अधिक रहा, वहां मरने वालों की संख्या अधिक है। इस सूची में ब्रिटेन, बुल्गारिया और स्पेन का नाम है। शोध से पता चला है कि लंबी अनामिका उंगली वाले टॉप 10 देशों में कोरोना से मृत्यु दर 3.1 है, जबकि छोटी उंगली वाले टॉप 10 देशों में मृत्यु दर 5 है। रिसर्च में पता चला है कि उन देशों में कोरोना से मृत्यु दर अधिक है जिन देशों के पुरुषों की अनामिका उंगली छोटी है।

Tanuja

Advertising