कोरोना वायरस का असरः अमेरिका में क्रूड ऑयल के दाम निचले स्तर पर, भारत को होगा फायदा

Tuesday, Feb 04, 2020 - 06:38 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस से एक ओर भारत समेत जहां पूरी दुनिया परेशान है। लेकिन दूसरी ओर भारत के लिए अच्छी खबर आई है। दरअसल, चीन में कोरोना वायरस का कहर गहराने और अमेरिका में बीते सप्ताह तेल के भंडार में इजाफा होने के कारण कच्चे तेल की मांग कम हो गई है। अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में तेल के भंडार में 35 लाख बैरल से अधिक का इजाफा हुआ है। 

इस बीच, अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.81 फीसदी की नरमी के साथ 54.81 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा है। इससे पहले गुरुवार को 1.02 फीसदी की नरमी के साथ 58.31 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। इसका सीधा असर भारत पर पड़ेगा। पिछले कुछ दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। 

पिछले सप्ताह तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक की ओर से कच्चे तेल की सप्लाई में कटौती करने की उम्मीदों से तेल के दाम में 1 फीसदी से अधिक की तेजी आ गई थी। वहीं, कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को देखते हुए ओपेक देशों ने आपात बैठक बुलाई है।

Yaspal

Advertising