कोरोना वायरसः चीन में मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 425, हांगकांग में भी हुई मौत

Tuesday, Feb 04, 2020 - 10:51 AM (IST)

बीजिंगः चीन में जानलेवा कोरोनावायरस के चलते मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। चीन की सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक अभी तक कोरोना वायरस के चलते 425 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इससे संक्रमित 64 नए मामले भी सामने आए हैं। पूरे देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 20,400 हो गई है। इसके अलावा कोरोना वायरस से पीड़ित 39 वर्षीय एक व्यक्ति की हांगकांग में मौत हो गई।

कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन में सर्जिकल मास्क और चिकित्सकीय सामानों की कमी हो गई है और उसे इनकी तत्काल जरूरत है। साल 2002 में आए सार्स से भी ज्यादा लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस से चीन में 20 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

चीन ने नौ दिन में बनाया 1000 बेड का अस्पताल 

चीन ने सोमवार को कोरोनो वायरस से प्रभावित वुहान शहर में नौ दिनों में बनाया गया 1,000 बेड का अस्पताल खोला और वायरल वायरस के इलाज के लिए क्लिनिकल परीक्षण शुरू किया। कोरोना वायरस से अब तक 20,400 मामलों की पुष्टि हुई है। एक चीनी स्वास्थ्य विशेषज्ञ झोंग नानशान ने कहा कि ताजा सबूतों के आधार पर कोरोनोवायरस जो चीन और दुनिया में तेजी से फैल रहा है, अगले 10 से 14 दिनों में अपने चरम पर पहुंच सकता है। इसका मतलब यह है कि यह मामला कम होने के बजाय तेजी से बढ़ेगा, जो दुनिया के लिए परेशानी का सबब होगा। 

चीन ने कहा- कोरोना को लेकर डर फैला रहा है अमरीका 
चीन गत दिन पहले आरोप लगाया है कि अमरीका कोरोना वायरस को लेकर अफरा-तफरी का माहौल बना रहा है। अमरीका ने कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। अमरीका ने ये भी कहा है कि पिछले दो सप्ताह में जिन विदेशी लोगों ने चीन का दौरा किया है, उन्हें अमरीका में नहीं आने दिया जाएगा। चीन की ताज़ा प्रतिक्रिया अमरीका के इन फैसलों के बाद आई है। 

केरल में कोरोना वायरस का तीसरा पॉजिटिव मामला, राज्य आपदा घोषित
केरल में सोमवार को कोरोना वायरस का तीसरा पॉजिटिव मामला सामने आया है, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने इसे राज्य आपदा घोषित कर दिया है। केरल सरकार की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है। इसके साथ ही सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पीड़ित छात्र वुहान में पढ़ाई कर रहा था। इसके अलावा करीब दो हफ्ते पहले चीन से लौटे दो लोगों को केरल के कोट्टयम के सरकारी अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

 

हांगकांग में कोरोना वायरस से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत
चीन से फैले घातक कोरोना वायरस से पीड़ित 39 वर्षीय एक व्यक्ति की हांगकांग में मौत हो गई। यहां इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की। चीन के बाहर इस वायरस से किसी की जान जाने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले फिलिपीन में एक व्यक्ति की मौत इसके कारण हुई थी। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि मृतक हांगकांग का रहने वाला था, जो 23 जनवरी को हाई स्पीड रेल लिंक के जरिये चीन के वुहान शहर से लौटा था।  

Pardeep

Advertising