दुनियाभर में कोरोना फैलाने वाले चीन की करतूतों को नजरअंदाज कर दोस्ती निभा रहा पाकिस्तान

Friday, Oct 09, 2020 - 04:13 PM (IST)

इस्लामाबाद: दुनियाभर में कोरोना महामारी के फैलने के बाद चीन का कईं महीनों से भारत के साथ लद्दाख में तनावपूर्ण माहौल है। सिर्फ कोरोना, लद्दाख पर ही नहीं, बल्कि चीन शिनजियांग प्रांत में लाखों उइगर मुसलमानों के साथ जिस तरह का व्यवहार कर रहा है, उससे भी दुनिया के निशाने पर आ गया है। लेकिन, चीन की इन करतूतों को नजरअंदाज कर पाकिस्तान को उम्मीद है कि उसकी चीन के साथ हमेशा दोस्ती बनी रहे। 

एक लेख के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन पर अपनी आलोचना को संतुलित किया है क्योंकि पाकिस्तान को बेल्ड एंड रोड इनिशिएटिव के जरिए से अरबों डॉलर का निवेश प्राप्त होता है। चीन-पाकिस्तान के रिश्तों को फलते-फूलते रहने के लिए, इमरान खान ने कोरोना वायरस के शुरुआती चरणों को भी चीन और पाकिस्तान दोनों देशों में वास्तविकता से कम आंका था। इमरान खान ने फरवरी में किए एक ट्वीट में लिखा था कि पाकिस्तान चीन के लोगों और उसकी सरकार के साथ इस मुश्किल घड़ी में खड़ा हुआ है और आने वाले समय में भी खड़ा रहेगा। 

लेख में उजागर किया है कि खान ने चीनी सरकार द्वारा शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों पर ढाये जा रहे जुल्मों की भी अनदेखी की और अपनी आंखों को बंद रखना बेहतर समझा। लेखक ने कहा, पिछले साल, खान ने शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों के नरसंहार पर ध्यान नहीं दिया, चीन के विवादित हॉन्ग-कॉन्ग सिक्योरिटी बिल का समर्थन किया और अब चीन के कोरोना वायरस पर उसके साथ खड़ा हुआ। इसके पीछे चीन द्वारा पाकिस्तान में चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर में 60 अरब अमेरिकी डॉलर निवेश करना भी बड़ी वजह बताया जा रहा है। 

Anil dev

Advertising