पोलियो की तरह जिंदगी भर का दर्द दे सकता है कोरोना वायरस

Monday, May 11, 2020 - 01:40 PM (IST)

लंदनः कोरोना वायरस महामारी के नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। फेफड़ों और हार्ट डैमेज के साथ स्ट्रोक और ब्रेन डैमेज कुछ ऐसे ही लक्षण हैं जो कोरोना संक्रमितों में दिखाई दे रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस वायरस का असर इंसान के शरीर पर लंबे समय तक बना रहेगा और ये पोलियो की तरह जिंदगी भर का दर्द दे कर जा सकता है। डॉक्‍टरों ने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस को मात दे भी चुके हैं, उनमें भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा।

 

वहीं, ब्रिटेन के डॉक्टरों का कहना है कि आंकड़े बताते हैं कि कोरोना के लक्षण किसी इंसान में 30 दिन या उससे अधिक दिनों में भी सामने आ सकते हैं जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि 14 दिन का समय बहुत है। इस रिपोर्ट में सामने आया कि कुछ मरीजों को ये वायरस लंबे समय तक परेशान कर सकता है। खबरों की मानें तो पूर्वी लंदन की एक महिला में पहले खांसी और बुखार के लक्षण दिखे जिसके बाद डॉक्टरों ने इलाज शुरू किया लेकिन उसके 9 हफ्ते के बाद उनमें हार्ट की समस्या दिखने लगी।

 

बता दें कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का इलाज करने वाले डॉक्टर निकोलस हार्ट ने भी बड़ी चेतावनी दी थी। उन्‍होंने कहा था कि कोरोना वायरस आने वाली पीढ़ियों के लिए पोलियो साबित हो सकता है जिसके बाद आने वाले सालों में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा और तमाम लक्षण और बीमारियां इससे देखने को मिलेगी। कोरोना वायरस से ब्रिटेन में 31,855 लोगों की मौत हो गई है। वहीं दुनियाभर में 2,83,860 लोग इस महामारी के शिकार हो चुके हैं। साथ ही 14,90,776 लोग कोरोना वायरस महामारी से उबर चुके हैं। कोरोना से जंग जीत चुके लोगों पर अब खतरा मंडरा रहा है।
 

Tanuja

Advertising