ब्राजील में भी पहुंचा कोरोना वायरस का असर, पहला मामला आया सामने

Wednesday, Feb 26, 2020 - 09:56 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन से निकल कर कोरोना वायरस दुनिया के कई हिस्सा में फैल रहा है। अब इसकी पुष्टि लेटिन अमरीका के ब्राजील में हुई है। लेटिन अमरीका में वायरस का यह पहले केस है, इसे कोविड-19(कोरोना वायरस डिसीज 2019) नाम दिया गया है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति पहचान साओ पालो के रहने वाले 61 वर्षीय एक व्यक्ति के रूप में हुई है।

युवक 9 फरवरी से 21 फरवरी तक ईटली में किसी काम से गया था। इससे कुछ दिन पहले ब्राजील में किसी रहस्यमयी वायरस के सामने आने की जानकारी मिली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राजील के वैज्ञानिकों ने Yaravirus की पहचान की है, जो वायरसों को लेकर सैंकड़ों सालों से हो रही रिसर्च को चुनौती देता नजर आ रहा है।

Yaravirus ब्राजील के बर्नार्ड लास्कोला और जोनाटस एस एब्राहाओ के रिसर्च पेपर के दौरान पाया गया। इसमें प्रोटीन को Synthesise करने की क्षमता है। यह अपने DNA को रिपेयर कर लेता है और जिंदा रहते हुए इसे कई गुना तक कर लेता है।

रिसर्च पेपर के मुताबिक इसे Amoebal Viruses की किसी भी कैटेगरी में नहीं रखा जा सकता है। रिसर्च में सामने आया है कि यह वायरस अन्य वायरसों की तुलना में बड़ा है। इसके पार्टिकल की साइज 80-nm है। यह ब्राजील के पम्पुल्हा में एक कृतिम तालाब में मिला था।

Yaspal

Advertising