दुनिया में कोरोना से बिगड़े हालात, चीन के 10 शहरों के लोगों को बीजिंग न जाने का आदेश

Monday, Jun 15, 2020 - 11:09 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हालत बिगड़े हुए हैं। इस महामारी के प्रकोप से अब तक  79 लाख 84 हजार 432 लोग संक्रमण का शिकार हैं जबकि 4 लाख 35 हजार 177 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 41 लाख 04 हजार 373 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। चीन की राजधानी बीजिंग में रविवार तक 3 दिन में 57 नए मामले सामने आए। चीन में   49 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी बीजिंग में इससे निपटने के लिए फिर से एहतियाती कदम उठाए गए हैं। नए मामलों में से 36 मामले सोमवार को बीजिंग में सामने आए। ये मामले उस थोक बाजार में सामने आए हैं जहां से शहर में मांस और सब्जियों की आपूर्ति की जाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एननएचसी) के अनुसार संक्रमण के 10 मामले विदेश से लौटे लोगों से जुड़े हैं और तीन मामले हेबई प्रांत से हैं।

 

चीन के 10 शहरों  के नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी
चीन ने 0 शहरों  के नागरिकों से कहा है कि वो अगले आदेश तक बीजिंग की यात्रा न करें। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हुआजियांग के बड़े कार मार्केट को भी बंद करने पर विचार किया जा रहा है। यह बीजिंग के करीब है और यहां हर दिन हजारों लोग जाते हैं। इसे हाई रिस्क लेवल पर रखा गया है। बीजिंग में भी लो रिस्क लेवल को बढ़ाकर मीडियम रिस्क लेवल दिया गया है। जानकारी  के मुताबिक राजधानी बीजिंग को लेकर सरकार बहुत सतर्क है। यहां 46 हजार लोगों के टेस्ट किए जाएंगे। माना जा रहा है कि ये वह लोग हैं जो बीते दिनों उन होलसेल मार्केट गए, जहां से संक्रमण फैलने का शक है। इसके लिए 24 टेस्टिंग स्टेशन्स बनाए गए हैं। रविवार शाम तक कुल 10 हजार 881 लोगों के सैंपल लिए जा चुके थे। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को बीजिंग में 36 मामलों की पुष्टि हुआ। तीन दिन में 79 संक्रमित सामने आ चुके हैं।

 

हांगकांग में 18 जून से खुलेगा डिज़नीलैंड
हांगकांग में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद अर्थव्यवस्था को दोबारा खोलने के प्रयास शुरू हो रहे हैं और इसी के तहत डिज़नीलैंड को 18 जून से खोलने का निर्णय लिया गया है। संक्रमण के कारण बच्चों की इस पंसंदीदा जगह को जनवरी माह में बंद कर दिया गया था। पार्क की ओर से सोमवार को जारी एक संदेश में कहा गया है कि अभी कम ही लोगों को आने की इजाजत होगी। रेस्तरां में, झूलों में और अन्य गतिविधियों में सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। इसके अलावा डिज़नी के किरदारों के साथ फोटो खिंचवाने जैसी सभी गतिविधियां बंद रहेंगी जिनमें लोग एक-दूसरे के संपर्क में आ सकते हैं। बयान में कहा गया है कि आगंतुकों को मास्क लगाना होगा, आगमन पर तापमान की जांच करानी होगी और स्वास्थ्य संबंधी एक फॉर्म भरना होगा।

 

चिली में अब तक 1.74 लाख केस
चिली में अब तक 1 लाख 74 हजार 293 मामले सामने आ चुके हैं। 3 हजार 323 मरीजों की मौत हुई। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, एक दिन में करीब 6 हजार 938 नए मामले सामने आए। इसी दौरान 222 और मरीजों की मौत हुई है। फिलहाल 1 हजार 465 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। 399 लोगों की हालत गंभीर है।

 

पाकिस्तान में  6 हजार से ज्यादा मामले
पाकिस्तान में रविवार को 6 हजार 825 नए मामले सामने आए। इसी दौरान 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। देश में 1 लाख 39 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, यहां अब तक 2 हजार 632 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, अब तक 51 हजार 735 लोग ठीक हो चुके हैं।

 

ब्राजील में संक्रमण पर काबू नहीं
24 घंटे में ब्राजील में 612 लोगों की मौत हो गई। देश में मरने वालों का आंकड़ा 43 हजार 332 हो गया। ब्राजील की हेल्थ मिनिस्ट्री ने रविवार रात जारी आंकड़ों में बताया कि कुल 17 हजार 110 नए मामले सामने आए। अब संक्रमितों की संख्या 8 लाख 67 हजार 624 हो गई है। हेल्थ मिनिस्ट्री नई गाईडलाइंस जारी कर सकती है। इसमें शहरों में भीड़ कम करने के उपाय शामिल हो सकते हैं। 

 

इजरायल में रविवार को 83 नए मामले 
इजरायल में रविवार को 83 नए मामले सामने आए। कुल संक्रमितों की संख्या 19 हजार 55 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है। बयान के मुताबिक, अस्पताल में भर्ती 133 मरीजों में से 33 की हालत गंभीर है। इसी दौरान 18 मरीज स्वस्थ हुए। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 15 हजार 375 हो गई। यहां 3 हजार 380 एक्टिव केस हैं। 

Tanuja

Advertising