24 घंटे और इटली में 756 , स्पेन में 821, अमेरिका में 518 लोगों की मौत; अगले 2 हफ्ते US पर बेहद भारी

Monday, Mar 30, 2020 - 10:46 AM (IST)

न्यूयार्कः  दुनियाभर के 195 देशों में फैल चुका कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। विश्व भर में इस वायरस से अब तक 33,509 लोगों की मौत हो चुकी है और 7 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं जबकि एक लाख 51 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। यूरोप में इटली और फ्रांस सबसे ज्यादा कोरोना ले प्रभावित हैं। रविवार को इटली में 756 और स्पेन में 821 और अमेरिका में 518 लोगों की मौत हो गई। 

अमेरिका में और बढ़ेगा प्रकोप, अब तक 2484 की मौत
अमेरिका में 24 घंटे में 518 लोगों की मौत हुई है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, देश में अब तक 2,484 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, एक लाख 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। यहां 24 घंटे में संक्रमण के 7200 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 59 हजार से ज्यादा हो गई है। इनमें केवल न्यूयॉर्क सिटी में 33,768 मामले हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से अमेरिका में दो हफ्तों में मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के सलाहकारों ने कहा है कि कोरोना वायरस से कम से कम दो लाख लोगों की जान जा सकती है। वह भी तब जब अमेरिका इस वायरस को रोकने के लिए बेहद कड़े उठाएगा।

 

ट्रंप ने गाइडलाइन कों 30 अप्रैल तक बढ़ाया
ट्रंप ने रविवार को अमेरिका में कोरोना महामारी से जुड़े गाइडलाइन कों 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। इसके साथ अमेरिका में सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों भी 30 अप्रैल तक बढ़ा दिए गए हैं।। रविवार की शाम तक अमेरिका में पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 1,39,675 तक पहुंच गई। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में घोषणा की कि अमेरिका में बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने ये फैसला किया है। ट्रंप ने कहा कि चूंकि ये केवल गाइडलाइन हैं, ऐसे में यह राज्य और स्थानीय सरकारों पर निर्भर है कि वे अमेरिकी संघीय व्यवस्था के तहत इसे लागू करें।

 

उम्मीदः अमेरिका में 1 जून तक सब हो जाएगा ठीक
उन्होंने कहा कि नए सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन की घोषणा 1 अप्रैल को की जाएगी।यह बताते हुए कि यह पहले या जल्द हो सकता है कि यह कैसे महामारी को नियंत्रित करता है।। गाइडलाइन के तहत सोशल डिस्टेंसिंग की आवश्यकता के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था के सभी गैर-जरूरी हिस्सों को बंद कर दिया गया है, जो अमेरिका को मंदी की चपेट में ले रहा है,लोगों की जान बचाने की कीमत इसे चुकानी पड़ेगी। देशवासियों को आश्वस्त करते हुए ट्रंप ने उम्मीद जताई कि अमेरिका में 1 जून तक सब ठीक हो जाएगा।

चीन: संक्रमण के 31 नए मामले
चीन के स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा- देश में कोरोनावायरस के 31 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 30 देश से बाहर के लोग हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि आयोग के अनुसार रविवार को हुबेई प्रांत में चार मौतें हुईं। वहीं, वुहान शहर में 8 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा रहेगा। चीन में अभी तक कोरोना से 3304 लोगों की मौत हुई है। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 81470 पहुंच गई है।


इटली: बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन
इटली की नेशनल सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक, देश में 24 घंटे में 756 लोगों की मौत हुई है। इसके सआथ ही मौतों का आंकड़ा 10,779 हो गया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 97 हजार से ज्यादा हो गए हैं। कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार देश में लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ा सकती है। इटली में 9 मार्च से 3 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था।

 

स्पेन: मृतकों की संख्या 6803
स्पेन में एक दिन में 821 लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6803 हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 80,110 हो गई है। 26 मार्च को स्पेन की 86 वर्षीय राजकुमारी मारिया टेरेसा की भी संक्रमण से मौत हो गई थी।

 

ईरान: मौतों का आंकड़ा 2901
न्यायपालिका के प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए रविवार को ईरान के जेलों से कुल एक लाख कैदियों को अस्थायी रूप से रिहा किया गया। मार्च की शुरुआत में करीब 54 हजार लोगों को रिहा किया गया था। यहां वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2901 हो गई है, जबकि 38,309 लोग संक्रमित हुए हैं।

 

रूस में 1534 संक्रमित
रूस में तीन ऐसी एंटीवायरल दवाएं बनाई गई हैं जो कोरोना के इलाज में मददगार हो सकती हैं। इन्हें रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है। इनके नाम ट्राइजैविरिन, फैविपिराविर और फोर्टेप्रेन हैं। ट्राइजैविरिन और फैविपिराविर की टेस्ट पूरी हो चुकी है। फोर्टेप्रेन की टेस्टिंग जारी है। एकेडमी की बायोमेडिकल साइंसेज यूनिट के वाइस प्रेसिडेंट व्लादिमीर चेकहोनिन ने इसकी जानकारी दी। ट्राइजैविरिन को कुछ साल पहले ही तैयार कर लिया गया था, अभी चीन के वैज्ञानिक कोरोना पर इसके असर की जांच कर रहे हैं। इसके साथ ही एकेडमी ने एक स्पेशल इन्हैलेंट भी तैयार किया है। रूस में अब तक 8 लोगों की मौत हुई है और 1534 लोग संक्रमित हैं।


 


बोलिविया: कोरोना से पहली मौत
कोरोनावायरस से बोलिविया में रविवार को 78 साल की एक महिला की मौत हो गई। देश में वायरस से यह पहली मौत है। यहां अब तक 81 केस सामने आए हैं।

 

लंदन में  सबसे बुजुर्ग मरीज की मौत
ब्रिटेन में कोरोनावायरस की सबसे बुजुर्ग मरीज की मौत हो गई है। वह 108 वर्ष की थीं। उन्होंने दोनों विश्वयुद्ध की त्रासदी झेली थी और 1918 के स्पेनिश फ्लू महामारी से बच निकली थीं, लेकिन कोरोना के आगे हार गईं। इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाए जाने के कुछ घंटों के भीतर उन्होंने हमेशा-हमेशा के लिए आंखें मूंद ली।

 

 

Tanuja

Advertising