Corona Update: डा.फॉसी का दावा- नए स्ट्रेन को हराने में मददगार वैक्सीन, ब्राजील में टीकाकरण शुरू

Monday, Jan 18, 2021 - 10:09 AM (IST)

लॉस एंजलिसः कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को लगभग 20 लाख हो गई। हालांकि कई देशों ने महामारी पर काबू पाने के लिए अपने यहां टीकाकरण शुरू कर दिया है पर गरीब और कम विकसित देशों में टीका पहुंचने में दिक्कत है। अमेरिका में संक्रामक रोगों के प्रमुख विशेषज्ञ एंथोनी फॉसी ने कहा कि नागरिकों को लगाया जा रहा टीका कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के नए स्वरूप को हराने में मददगार है।  फॉसी ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘अगर हम अधिकांश आबादी का टीकाकरण पूरा कर लेते हैं तो हम कोरोना वायरस के नए स्वरूप को भी हरा सकते हैं।''  फॉसी के अनुसार वर्तमान में उपलब्ध साधनों की तुलना में कोरोना वायरस नए स्वरूप के मजबूत होने पर टीके को अपग्रेड की आवश्यकता हो सकती है। 

 

ब्राजील में पहले व्यक्ति को  लगा टीका  
 ब्राजील में ब्राजीलियन हेल्थ रेगुलेटरी एजेंसी (एनविसा) द्वारा एस्ट्राजेनेका और सिनोवैक के टीके की मंजूरी के बाद साओ पौलो प्रांत में पहले मरीज को टीका लगाया गया है। जी1 न्यूज वेबसाइट ने रविवार को बताया कि 54 वर्षीय नर्स को सिनोवैक के कोरोनावैक का पहला टीका लगाया गया । इससे पहले ब्राजील की फार्मास्युटिकल कंपनी यूनियाओ क्यूमिका प्राधिकरण ने रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने से इंकार कर दिया।  

 

अल्जीरिया को रूसी वैक्सीन की मिलेगी पांच लाख खुराक
अफ्रीकी देश अल्जीरिया को रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी के करीब पांच लाख खुराक इसी महीने मिलने की उम्मीद है। कोरोना वायरस मानिटरिंग एंड फॉलो-अप कमेटी के प्रवक्ता जमाल फुरार ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘ हम रूसी वैक्सीन के पांच लाख खुराक की पहली खेप मिलने के बाद टीकाकरण शुरू कर देंगे। वैक्सीन इसी महीने मिलने की उम्मीद है।'' प्रवक्ता के मुताबिक देश की 60-70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किये जाने की सरकार की योजना है।  

 

फ्रांस में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 लाख के पार
फ्रांस में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमितों की संख्या 29 लाख के पार पहुंच गई है। फ्रांस की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी सेंट पॉब्लिक ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 16,642 नए मामले आने से देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 29,10,989 पहुंच गई है। जबकि इस बीच 141 मरीजों की मौत होने से बीमारी से मरने वालें की संख्या 70,283 हो गई है। फ्रांस में 27 दिसंबर को महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रविवार तक देशभर में 42,2,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। 

 

चार महीने 10 लाख लोगों की मौत
कोरोना वायरस दिसंबर 2019 में पहली बार चीन के वुहान शहर में सामने आया था।दुनियाभर में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को लगभग 20 लाख हो गई है। जोन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय द्वारा इकट्ठा किए गए मृत्यु संबंधी आंकड़े ब्रसेल्स, मक्का और वियना की आबादी के बराबर हैं। शुरुआती 10 लाख लोगों की मौत आठ महीनों में हुई थी लेकिन अगले 10 लाख लोग चार महीने से भी कम समय में मर गए। मौत के ये आंकड़े दुनियाभर में सरकारी एजेंसियों द्वारा बताए गए हैं, जबकि बीमारी के कारण मृतकों की असल संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि महामारी के शुरुआती दिनों में मौत होने के कई अन्य कारण भी बताए गए थे।

Tanuja

Advertising