Corona Update: दुनिया में 2.47 लाख की गई जान, सबसे ज्यादा मौतें झेलने वाला यूरोप नई शुरुआत को तैयार

Monday, May 04, 2020 - 09:50 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया के लिए कहर बन कर बरस रहे कोरोना वायरस  से  विश्व में अबतक  साढे़ 3 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं 2.47 लाख की जान जा चुकी है। आंकड़ों के अनुसार कोरोना पीड़ितों की संख्या  35,06,729 हो चुकी है व 2,47,470 की मोत हो चुकी है और ये संख्या लगातार बढ़ रही है। 
इस बीच राहत की खबर यह है कि दुनिया में कोविड-19 से सबसे ज्यादा तबाही झेलने वाला यूरोप अब लॉकडाउन में ढील दे रहा है। यूरोप में 1,39,000 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि हुई है। इनमें से इटली और ब्रिटेन में 28 हजार से अधिक मौतें हुई जबकि फ्रांस और स्पेन में 25 हजार से अधिक लोगों ने जान गंवाई है। यूरोपीय देशों में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ तो रही है लेकिन कई जगहों पर हर दिन होने वाली बढ़ोतरी में कमी आई है। इटली में लॉकडाउन के बाद रविवार को सबसे कम 174 मौतें दर्ज कीं। वहीं, ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन खोलने के लिए 11 पॉइंट्स का प्लान तैयार किया है। स्पेन में लोग लॉकडाउन में ढील मिलने पर बाहर निकले हैं। 

 

दबाव में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री 
ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर इस बात का खुलासा करने का दबाव है कि 23 मार्च से देश में लागू लॉकडाउन से कैसे बाहर निकला जाएगा। पाबंदियों के कम से कम गुरुवार तक लागू रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम ने 11 पॉइंट्स का प्लान भी तैयार कर लिया है जिसके तहत लॉकडाउन में ढील दी जाएगी। चिंता की बात यह है कि ब्रिटेन में पिछले दो दिनों से स्पेन और इटली के मुकाबले दोगुनी मौतें दर्ज की जा रही हैं।

 

 स्पेन में 14 मार्च से लॉकडाउन के बाद पहली बार घरों से निकले लोग 
स्पेन में 14 मार्च को शुरू हुए लॉकडाउन के बाद पहली बार इस वीकेंड पर कई लोग घरों से बाहर निकले। बार्सीलोना में क्रिस्टिना पालोमेक ने कहा, 'कुछ लोगों को लगता है कि यह बहुत जल्दी है लेकिन स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है।' प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने नागरिकों से सतर्क रहने को कहा है। देश में COVID-19 से स्पेन में 25,100 से अधिक लोगों की मौत हुई है। सांचेज ने कहा, 'जब तक हमारे पास टीका नहीं आता तब तक हमें संक्रमण के और मामले देखने को मिलते रहेंगे'स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर असाधारण तरीके से जांच में वृद्धि नहीं की गई तो संक्रमण का दूसरा दौर आ सकता है। वहीं लॉकडाउन में ढील देने के लिए सरकारों पर भारी दबाव है क्योंकि हफ्तों लंबे लॉकडाउन की वजह से दुनिया भर में कारोबार पर विपरीत असर पड़ा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में 1930 की महामंदी के बाद सबसे बड़ी गिरावट आई है जिससे करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं।

​ 
फिर आ सकता संक्रमण का दूसरा दौर 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर असाधारण तरीके से जांच में वृद्धि नहीं की गई तो संक्रमण का दूसरा दौर आ सकता है। वहीं लॉकडाउन में ढील देने के लिए सरकारों पर भारी दबाव है क्योंकि हफ्तों लंबे लॉकडाउन की वजह से दुनिया भर में कारोबार पर विपरीत असर पड़ा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में 1930 की महामंदी के बाद सबसे बड़ी गिरावट आई है जिससे करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं।

 

 इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने चेतावनी 
इटलीवासी सोमवार का इंतजार कर रहे हैं जब पूरे देश में टहलने, जॉगिंग करने और साइकल चलाने के लिए सार्वजनिक उद्यानों को खोला जाएगा लेकिन सूरज निकलने और गर्म मौसम होने की वजह से कई लोगों को रविवार को भी सड़कों पर टहलते और बातचीत करते हुए देखा गया। कई लोगों के चेहरे पर मास्क था लेकिन रोम में कुछ लोग मास्क हटाकर दोस्तों और पड़ोसियों से नजदीक से बातचीत करते हुए दिखे। इटली में लागू लॉकडाउन में ढील के बावजूद इटली वासियों को एक मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी और पिकनिक मनाने की अनुमति नहीं होगी एवं न ही खेल के मैदान खोले जाएंगे। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने चेतावनी दी है कि अगर संक्रमण की दर बढ़ी तो इस तरह की आजादी में कटौती की जा सकती है।

 

पाकिस्तान में 20,130  मामले, 1.8 करोड़ लोगों की नौकरी खतरे में 
कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से जा सकती है पाकिस्तान में , 1.8 करोड़ लोगों की नौकरी जा सकती है।  देश में अब तक कोरोना वायरस के 20,000 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। रविवार को 981 नए मामले दर्ज किए गए। 2-7 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे जा सकते हैं। देश में अब तक कुल 20,130 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 459 लोगों की मौत हो चुकी है।
 
  

Tanuja

Advertising