कोरोना मुक्त ताइवान में भी फैली महामारी, एक दिन में संक्रमण के 11 हजार नए मामले, बीजिंग ने भी बढ़ाई पाबंदियां

Thursday, Apr 28, 2022 - 05:13 PM (IST)

 ताइपे: अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से लगभग मुक्त रहा ताइवान, कोविड महामारी फैलने के बाद अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है और बृहस्पतिवार को इस द्वीपीय देश में संक्रमण के करीब 11 हजार नए मामले आए। ताइवान में मार्च महीने के उत्तरार्ध से ही संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है। अप्रैल महीने में देश के अधिकारियों ने घोषणा की कि वे चीन की तरह ‘‘शून्य कोविड-19'' नीति पर अमल नहीं कर सकते। चीन इस नीति के तहत संक्रमण के मामलों में केंद्रीयकृत तरीके से पृथक-वास की व्यवस्था करता है। इसके बजाय ताइवान सरकार ने लोगों से संक्रमित होने और मध्यम या गंभीर लक्षण नहीं होने पर घर में ही पृथक-वास में रहने की अपील की।

 

ताइवान के स्वास्थ्य मंत्री चेन शिह चुंग ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि देश में संक्रमण के कुल 11,353 नए मामले आए हैं और दो लोगों की मौत दर्ज की गई है। केंद्रीय महामारी कमान केंद्र से दैनिक आधार पर प्रेस को दी जाने वाली जानकारी में उन्होंने कहा कि मौजूदा महामारी में 99.7 प्रतिशत मामलों में या तो संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है या हल्के लक्षण हैं।  उधर, चीन की राजधानी में यहां कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पाबंदियां बढ़ा दी हैं। इसके चलते बृहस्पतिवार को और भी कई शिक्षण संस्थानों ने फिलहाल पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए ही कराने का विकल्प चुना है।

 

उल्लेखनीय है कि 2.1 करोड़ आबादी वाले बीजिंग शहर के प्रशासन ने महीने के पहले ही सप्ताह में तीन चरण में व्यापक स्तर पर कोविड की जांच करने के आदेश दिए थे और तीसरे चरण की जांच शुक्रवार को होनी है। वहीं, कुछ समुदायों को कोविड-19 के मामले आने के बाद पृथक किया गया है। बृहस्पतिवार को चायोयांग जिले में विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हुई। हालांकि, इससे माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के उन विद्यार्थियों को छूट दी गई है जो ऐसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं जिससे उनका अकादमिक भविष्य तय होगा। बीजिंग में बृहस्पतिवार को संक्रमण के कुल 50 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो मरीजों में कोविड के लक्षण नहीं हैं। इसके साथ ही, महामारी की नयी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 150 हो गई है। 


अधिकारियों का कहना है कि शंघाई जैसे कदम उठाने से बचने के लिए ऐसा किया गया है, जहां पर कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से तेजी से संक्रमण फैला और 2.50 करोड़ की आबादी वाला शहर महामारी से बुरी तरह से प्रभावित है।पाबंदियों की वजह से शंघाई के कई निवासी घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक बृहस्पतिवार को चीन की मुख्यभूमि पर संक्रमण के कुल 11,285 नए मामले सामने आए और इनमें से अधिकतर मामले शंघाई से हैं, जहां पर 47 और लोगों की मौत हुई है। सरकारी ऑनलाइन मीडिया स्रोत द पेपर के मुताबिक दक्षिण चीन के विनिर्माण केंद्र ग्वांगझोउ के बाइयुन हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हवाईअड्डा कर्मियों की कोविड जांच के ‘असमान्य नतीजे’ आने के बाद करीब 80 प्रतिशत उड़ानें रद्द करनी पड़ी।

Tanuja

Advertising