विश्व में कोरोना से 1.87 करोड़ संक्रमित व 7.05 लाख मौतें, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में  छाई वीरानी

Wednesday, Aug 05, 2020 - 05:46 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मौतों और संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। विश्व में इस महामारी से अबतक  संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1.87 करोड़ हो गई है और 7.05 लाख लोगों की जान जा चुकी है। दुनियामें वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 18,731,919 हो गई है ।   संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले  ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे पायदान पर है।  दुनिया भर में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी 1.2 करोड़ हो चुकी है और 705,026 लोगों की जान जा चुकी है। 

 

ब्राजील में संक्रमितों की संख्या 28 लाख के पार
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 51,603 नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 28 लाख का आंकड़ा पार कर 28,01,921 हो गयी है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी से 1154 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 95 हजार के आंकड़े को पार कर 95,819 पहुंच गयी है। ब्राजील में 19,70,767 लोग कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में ब्राजील (28.01 लाख) पहले से ही अमेरिका (47.68 लाख) के बाद दूसरे स्थान पर है। कोरोना के कारण हुई मौतों की संख्या वाली सूची में भी ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो लगातार कोरोना वायरस को एक सामान्य फ्लू बताते आए हैं जिसके कारण उन्हें कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है। श्री बोलसोनारो स्वयं भी कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हुए हैं। गौरतलब है कि ब्राजील में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 26 फरवरी को सामने आया था। 


 
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में सड़कों पर छाई वीरानी
स्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में कोराना वायरस से संबंधित अब तक की सबसे सख्त पाबंदियों के लागू होने की पूर्व संध्या पर बुधवार को उन सड़कों पर वीरानी छाई रही जो कभी लोगों से गुलजार रहा करती थीं। ऑस्ट्रेलिया के हिप्स्टर कैपिटल कहे जाने वाले इस शहर में बुटिक और रेस्तरां गैर-आवश्यक उद्योगों पर प्रतिबंध के मद्देनजर बंद रहे। इस प्रतिबंध से बृहस्पतिवार से 250,000 से अधिक कामकाजी लोग अपने घरों तक सिमट जाएंगे। महामारी संबंधी नियमों को सख्ती से लागू कराने के लिए रक्षा कर्मियों और पुलिस अधिकारियों ने गलियों में गश्त की। इन पाबंदियों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य है। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर को बंद करने से अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंच सकता है। देश की आर्थिक गतिविधि में इस शहर का अक्सर एक चौथाई योगदान रहता है। हेयरड्रेसर निकी फोइका ने कहा कि हाल के दिनों में उनके पास ग्राहकों की बुकिंग थी लेकिन अब सैलून कम से कम छह हफ्तों के लिए बंद रहेंगे। उन्होंने मेलबर्न में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘मैं बस उम्मीद करती हूं कि यह सब हमारे काम आए। अगर सभी ने सही व्यवहार किया होता तो शायद यह नहीं हुआ होता।'' साथ ही उन्होंने यह भी माना कि वह थोड़ी तनाव में हैं। विक्टोरिया में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 725 मामले सामने आए जबकि ऑस्ट्रेलिया में अन्य शहरों में संक्रमण के महज 14 नए मामले ही सामने आए। विक्टोरिया सरकार की वेबसाइट बुधवार को उस समय क्रैश हो गई जब आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों ने परमिट के लिए आवेदन देना शुरू किया। इस परमिट से उन्हें बृहस्पतिवार से काम के लिए घर से निकलने की अनुमति मिल जाएगी। मेलबर्न में एक कैफे की मालकिन मारिया लातरोउ के उद्योग को आवश्यक काम की श्रेणी में रखा गया है इसलिए वह कॉफी पैक कराकर ले जाने और घर पर पहुंचाने की सुविधा जारी रख सकती हैं। 

 

 

पाकिस्तान में मौतों का आंकड़ा 6 हजार से अधिक
इस्लामाबाद, पांच अगस्त (भाषा) पाकिस्तान में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 15 और लोगों की जान चली गई। इसके बाद कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 6,014 हो गया है। वहीं इस महामारी के कुल मामले 2.81 लाख से ज्यादा हो गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि मुल्क में 675 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने एक बयान में बताया, “ 675 नए मामले सामने आने के बाद, संक्रमण के कुल मामले 2,81,136 हो गए हैं। मृतकों की संख्या बढ़कर 6,014 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि 2,54,286 मरीज बीमारी से पूरी तरह ठीक हो गए हैं। हालांकि 872 मरीजों की हालत नाजुक है। सिंध प्रांत में कोविड-19 के 1,22,016 मामले हैं, जबकि पंजाब प्रांत में 93,571, खैबर-पख्तूनख्वा में 34,324, इस्लामाबाद में 15,122, बलूचिस्तान में 11,780, गिलगित-बाल्तिस्तान में 2,218 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,105 मामले हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 11,915 नमूनों की जांच की गई है। अबतक कुल 20,43,870 नमूनों की जांच की जा चुकी है।  

 


मिस्र में कोरोना संक्रमण के 112 नए मामले
मिस्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से 24 लोगों की मौत होने से देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 4912 हो गयी है। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद मेगाहेद ने मंगलवार को बताया कि इस दौरान कोरोना संक्रमण के 112 नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 94,752 हो गयी है। इस बीच, कोरोना से संक्रमित 1503 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 45,569 लोग पूरी तरह इसके संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। मिस्र में कोरोना रिकवरी दर 44.9 हो गयी है। गौरतलब है कि मिस्र में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 14 फरवरी को सामने आया था जबकि आठ मार्च को देश में इस महामारी से पहली मौत हुई थी। मिस्र में सरकार ने धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटाकर कई प्रकार की आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत भी दे दी है। मिस्र में 19 जून को कोरोना संक्रमण के रिकॉडर् 1,774 नये मामले सामने आये थे। जुलाई के पहले सप्ताह से ही मिस्र में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। र 

 


WHO ने लेबनान को भेजी चिकित्सा मदद
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लेबनान में हुए भीषण विस्फोट के बाद उसकी मदद के लिए 500 घायल लोगों के लिए इलाज के लिए चिकित्सा उपकरणों के अलावा दवाईयां और 500 सर्जरी किट भी भेजने की घोषणा की है। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता इनास हमाम ने मंगलवार को यह जानकारी दी। श्री हमाम ने कहा, ‘‘ विस्फोट के बाद लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री की ओर से किए गए अनुरोध के आधार पर डब्ल्यूएचओ 500 घायल लोगों के लिए इलाज के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के अलावा दवाईयां और 500 सर्जरी किट भी भेज रहा है।'' लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर मंगलवार शाम को हुए एक भीषण विस्फोट में कम से कम 63 लोगों की मौत हो गयी जबकि 3000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गये। इस भीषण धमाके के कारण बेरूत के रफीक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने कहा कि संगठन लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के अलावा उन अस्पतालों के नियमित संपर्क में है जहां घायलों का इलाज चल रहा है। 

Tanuja

Advertising