अमेरिका में कोरोना की सुनामी, एक दिन में रिकॉर्ड 4 लाख मामले व 2500 से अधिक मौतें

Sunday, Dec 20, 2020 - 01:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते  प्रकोप के चलते हालात फिर से गंभीर होते जा रहे हैं। यहां बीते दो दिनों से लगातार मामलों की संख्या में  वृद्धि दर्ज की गई है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना के चार लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2500 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने अपने नवीनतम अपडेट में  इन मामलों की पुष्टि की है। सीडीसी के शनिवार के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका के सभी राज्यों में शुक्रवार को कुल 4 लाख 3 हजार 359 नए मामले सामने आए। इससे पहले अमेरिका में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले 11 दिसंबर को सामने आए थे। 11 दिसंबर को अमेरिका में 2 लाख 44 हजार 11 मामले सामने आए थे। सीडीसी ने अपने शनिवार के अपडेट में कहा कि अमेरिका में बीते 24 घंटों में कोरोना से 2,756 लोगों की मौत हुई है।

 

 

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में बढ़ा कोरोना का कहर
ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 30 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 70 हो गए। अधिकारियों का कहना है कि वे संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वालों की पहचान संभवत: कभी नहीं कर पाएंगे। ‘न्यू साउथ वेल्स' के प्रीमियर ग्लैडिज बेरेजीक्लायन ने रविवार को कहा कि उत्तरी तटीय क्षेत्र के बाहर संक्रमण के मामलों में वृद्धि के साक्ष्य नहीं मिले हैं, लेकिन नए मामलों की सूची से यह पता चलता है कि वायरस ग्रेटर सिडनी और राज्य के अन्य हिस्सों में फैल रहा है।  सरकार ने बुधवार तक क्षेत्र में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। वहीं थाईलैंड में शनिवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 548 नए मामले सामने आए। थाईलैंड में सीमा पर सख्त प्रतिबं‍धों और दिशानिर्देशों के बाद कई महीनों बाद संक्रमण के इतने नए मामले सामने आए हैं।  

 

इसराईल में आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए 14 दिन क्वारंटीन अनिवार्य
इसराईल में आने वाले सभी विदेशी नागरिकों के लिए 14 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया गया है। इसराईल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर घोषणा की कि 20 दिसंबर सेइसराईल में आने वाले सभी विदेशी नागरिकों को अनिवार्य रूप से 14 दिन तक क्वारंटीन में रहना होगा। इसके मद्देनजर दुनिया के सभी देशों को रेड जोन में रखा गया है। यह मायने नहीं रखता कि किसी देश में कोरोना की कैसी स्थिति है।  ऐसे देश जहां कोरोना वायरस का संक्रमण कम है और वहां से यदि इसराईली नागरिक स्वदेश लौटते हैं तो उन्हें 14 दिन तक क्वारंटीन में नहीं रहना होगा, लेकिन उन्हें 26 दिसंबर से पहले स्वदेश लौटना होगा।

 

इससे पहले केवल रेड जोन की श्रेणी वाले देशों से ही आने वाले लोगों के लिए 14 दिन के क्वारंटीन की अवधि को अनिवार्य बनाया गया था। गौरतलब है कि इसराईल में दिसंबर की शुरुआत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर रात में कर्फ्यू की व्यवस्था लागू की गयी थी। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक इसराईल में कोरोना से मरने वालों की संख्या 3074 पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 3,72,886 हो गई है।  

Tanuja

Advertising