चीन में कोरोना का कहर: दस दिन में बनेगा 1000 बेड का अस्पताल,निर्माण कार्य शुरू

Friday, Jan 24, 2020 - 06:04 PM (IST)

वुहान: चीन के कोरोना वायरस ने निपटने के लिए दस दिन में एक डेडिेकेटेड अस्पताल बनाने का आदेश दिया है। अस्पताल का निमार्ण कार्य भी शुरू हो चुका है। 25 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहे इस अस्पताल में 3 फरवरी तक इलाज की सेवाएं शुरू हो जाएंगी। इस अस्पताल में 1000 बेड की व्यवस्था की जाएगी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रशासन ने सरकारी निर्माण कंपनी को कैडियन जिले में एक इमरजेंसी अस्पताल को डिजाइन करने और बनाने का जिम्मेदारी दी है। 


रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना कन्स्ट्रक्शन थर्ड इंजीनियरिंग ब्यूरो के कर्मचारी शुक्रवार तक अस्पताल का डिजाइन तैयार कर लेंगे। वैसे अभी तक निर्माण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन कहा जा रहा है कि यह अस्पताल दो मंजिला हो सकता है। वुहान स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है। आने वाले वक्त में हम लंबी लाइन देख सकते हैं, ऐसे में अस्पतालों में बेड की कमी पड़ जाएगी।


उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद राजधानी बीजिंग में उच्च स्तरीय आपातकाल की घोषणा कर दी गई है और प्रशासन ने इससे निपटने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार बीजिंग में कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और इसे देखते हुए शंघाई शहर में नए चिकित्सा निर्देश जारी किए गए हैं। इस बीच, चिकित्सा सूत्रों ने बताया इस बीमारी की चपेट में सबसे अधिक लोग पीड़ित हैं और जो डॉक्टर पीड़ितों का उपचार कर रहे हैं उनमें भी इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। ऐसे चिकित्साकर्मियों की संख्या 15 से अधिक बताई जा रही है। समाचार पत्र ‘द साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने शुक्रवार को बताया की इस बीमारी से पीड़ति लोगों में डाक्टरों और नर्सें हैं और निश्चित तौर पर इनकी संख्या इससे कहीं ज्यादा हैं। 


हांगकांग विश्वविद्यालय के एक डाक्टर के हवाले से समाचार पत्र ने बताया कि इसका कारण शायद यह हो सकता है कि पहले चिकित्साकर्मियों को इस बात की जानकारी नहीं थी, इसका संपर्क मानव से मानव तक होता है और यह बाद में पता चला है कि बीमारी का संक्रमण एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य तक होता है। हाल ही ताजा आंकड़ों के अनुसार चीन में पहले ही 870 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है और कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान, कोरिया, वियतनाम , सिंगापुर और थाइलैंड में इसकी पुष्टि की जा चुकी है।

shukdev

Advertising