अमेरिका में 10 लाख लोग ले चुके कोरोना की पहली डोज, हर नागरिक को टीका उपलब्ध कराने का लक्ष्य

Thursday, Dec 24, 2020 - 11:52 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस निरोधक वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) निदेशक राबर्ट रेडफील्ड ने एक बयान में यह जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें: शाह को भोजन कराने वाले बाउल गायक हुए नाराज, बोलेे-  गृह मंत्री अाए आैर चले गए नहीं जाना हाल चाल
 

नागरिकों से कोताही ना बरतने का आग्रह
रेडफील्ड नेे कहा कि अमेरिका में 10 दिन पहले कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति और टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब तक 10 लाख से अधिक लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है। रेडफील्ड ने देश के नागरिकों से आग्रह किया है कि जब तक को वैक्सीन उपलब्ध न हो जाये तब तक मास्क पहनने तथा अन्य ऐहतियात बरतने में कोताही न करें। दवा निर्माता कंपनियों फाइजर-बायोएनटैक और माडर्ना ने अमेरिका में सप्ताहंत तक दो टीकों के लिए एक करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति की है।

यह भी पढ़ें:  कंधार प्लेन हाईजैक की कहानी:  21 साल पहले वाजपेयी सरकार समेत अटक गई थी पूरे देश की सांसे

फाइजर और बायोएनटेक ने किया समझौता 
बता दें कि फाइजर और बायोएनटेक एक नए समझौते के तहत अमेरिका को कोविड-19 टीके के 10 करोड़ अतिरिक्त डोज की आपूर्ति करेगा। दवा कंपनियों ने कहा कि अमेरिका को टीके के सभी डोज 31 जुलाई तक मिलने की संभावना है। फाइजर का अमेरिका के साथ पहले से ही उसे टीके के 10 करोड़ डोज देने का समझौता है। फाइजर का टीका अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी पाने वाला कोविड-19 का पहला टीका है और उसकी पहली खेप पिछले ही सप्ताह यहां आयी है। 

यह भी पढ़ें:  आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर
 

करोड़ों डोज की जल्द होगी  आपूर्ति 
इसके अलावा मॉडेरना के टीके को भी मंजूरी मिल सकती है, इस टीके को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर विकसित किया गया है। मॉडेरना का टीका सरकार के अपने प्रयासों के तहत विकसित किया गया है। इस योजना का नाम ‘ऑपरेशन रैप स्पीड' है। पीपीपी के तहत विकसित इस टीके को एफडीए से मंजूरी मिलते ही वह भी करोड़ों डोज की आपूर्ति करने के लिए तैयार है। फाइजर के साथ टीके की आपूर्ति के लिए हुए समझौते के साथ ही अमेरिका प्रत्येक नागरिक को टीका उपलब्ध कराने के लक्ष्य के काफी करीब पहुंच गया है। 

vasudha

Advertising