कोरोना से दुनिया में 2.76 लाख लोग मरे 40 लाख संक्रमित,US में मृतकों की संख्या 78 हजार के पार

Saturday, May 09, 2020 - 06:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2.76 लाख से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 40 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 13 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।  दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 78 हजार को पार कर गई है और 13 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 


इंग्लैंड में छह सप्ताह के बच्चे की मौत 
इंग्लैंड में कोरोना महामारी के कारण छह सप्ताह के बच्चे की मौत हो गई है। अधिकारीक आंकड़ों के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 31,241 हो गई है। वहीं  दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए और इनमें से 12 मामले राजधानी सियोल में सामने आए।ये मामले तब सामने आए हैं जब स्वास्थ्य कर्मी क्लबों में जाने वाले कुछ लोगों से संक्रमण फैलने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने में जुटे हैं।  चीन में कोरोना वायरस के 15 ऐसे नए मामले सामने आए हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नही हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ऐसे कुल मामलों की संख्या 836 हो गई है जबकि विदेशों से संक्रमण लेकर आने वाले एक मामले की भी पुष्टि हुई है।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक शुक्रवार तक विदेशों से संक्रमित होने वाले 63 लोग समेत 836 बिना लक्षण वाले मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं।


किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति  को लिखा पत्र
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को द्वितीय विश्व युद्ध में गठबंधन सेना की जीत की 75वीं वर्षगांठ पर बधाई देते हुए उन्हें पत्र भेजा और कोरोना वायरस से लड़ने में रूस की सफलता की कामना की है। प्योंगयांग की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ की शनिवार को आई इस खबर से एक दिन पहले उसने बताया था कि किम ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को नियंत्रण में लाने में सफलता के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रशंसा करते हुए उन्हें एक निजी संदेश भेजा है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अपने पड़ोसियों खासतौर से चीन तक कूटनीतिक पहुंच बनाने का अभियान तेज कर सकता है क्योंकि उसे आर्थिक मदद की आवश्यकता है।

 

चीन अब भी दुनिया से कोरोना के आंकड़े छिपा रिहा है: अमेरिका
चीन कोविड-19 संबंधी आंकड़ों को अब भी दुनिया से छिपा रहा है और उसे ढकने की कोशिश कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यह दावा किया है और कहा है कि उनके पास इस बात के पर्याप्त साक्ष्य हैं कि चीन के वुहान शहर में एक प्रयोगाशाला उम्मीद से कम काम कर रही थी और कोरोना वायरस संभवत: वहीं से निकला है।  

Tanuja

Advertising