WEF 2020: पीयूष गोयल समेत 35 देशों के वाणिज्य मंत्रियों ने मंत्रिस्तरीय बैठक में लिया हिस्सा

Saturday, Jan 25, 2020 - 05:33 PM (IST)

दावोस: विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) 2020 की बैठक से इतर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 35 सदस्य देशों के वाणिज्य मंत्रियों ने यहां बैठक की। बैठक में जून में होने वाली डब्ल्यूटीओ की मंत्री स्तरीय बैठक की प्राथमिकताओं और तैयारियों पर विचार विमर्श हुआ। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी इस बैठक में शामिल हुए। 

 

बैठक के बाद जारी वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। डब्ल्यूटीओ के सदस्यों और डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबर्टो एजेवेदो के बीच यह बैठक स्विट्जरलैंड के संघीय काउंसिलर गाए परमेलिन के आमंत्रण पर आयोजित की गई। बयान में कहा गया कि वाणिज्य मंत्रियों ने 8 से 11 जून, 2020 तक कजाखस्तान के नूर सुल्तान में होने वाली डब्ल्यूटीओ की 12वें मंत्री स्तरीय सम्मेलन की प्राथमिकताओं पर विचार विमर्श किया। इस बैठक में डब्ल्यूटीओ के 35 सदस्यों ने भाग लिया। 

 

मंत्रियों ने डब्ल्यूटीओ की मौजूदा गतिविधियों और प्रक्रियाओं को लेकर अपनी प्राथमिकताओं पर चर्चा की। बैठक में सबसे अहम चर्चा डब्ल्यूटीओ में सुधार और उसके नियमों के मौजूदा ढांचे को और मजबूत करने को लेकर हुई। इसके अलावा डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटान की अपीलीय इकाई को फिर से ठीक से चलाने का प्रस्ताव भी रखा गया। स्विट्जरलैंड परमेलिन ने बैठक में कहा कि वाणिज्य मंत्रियों ने नियम आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की विश्वसनीयता को कायम रखने की प्रतिबद्धता जताई है। बैठक में डब्ल्यूटीओ में सुधार और उसके कामकाज को बेहतर करने की जरूरत पर बल दिया गया। 
 

vasudha

Advertising