कोरोना वायरसः चीन के वुहान में अस्थाई अस्पताल और कोलंबिया-न्यूयॉर्क के स्कूल-कालेज बंद

Monday, Mar 09, 2020 - 02:35 PM (IST)

बीजिंगः चीन में घातक वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 3,119 पर पहुंच गया है। जनवरी के बाद से किसी एक दिन में हुई ये सबसे कम मौतें हैं। वहीं संक्रमण के नए मामलों में भी कमी देखी गई है और रविवार को ऐसे महज 40 मामले दर्ज किए गए। वायरस के मामलों में लगातार देखी जा रही गिरावट के बाद अधिकारियों ने वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान में 11 अस्थायी अस्पतालों को बंद कर दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को बताया कि देश भर में 40 नए मामले सामने आए और रविवार को 22 लोगों की मौत हो गई। रविवार तक संक्रमण के मामलों की संख्या 80,735 पर पहुंच गई जिनमें 3,119 मृतक, इलाज करा रहे 19,016 मरीज और सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 58,600 लोग शामिल हैं।

 

आयोवा में 3 लोग संक्रमित
आयोवा राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 3 मामलों की पुष्टि हुई है। गवर्नर किम रेनोल्डस ने बताया कि तीनों संक्रमित व्यक्तियों ने आयोवा के जॉनसन काउंटी स्थित अपने घर वापस लौटने से पहले मिस्र में एक जहाज की यात्रा की थी। तीनों संक्रमितों को घर में ही पृथक रखा गया है। आयोवा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि एक संक्रमित व्यक्ति की आयु 41-60 वर्ष के बीच जबकि दो अन्य 61-80 आयु वर्ग के हैं। सभी संक्रमितों ने 17 फरवरी से दो मार्च तक क्रूज पर यात्रा की थी और वे तीन मार्च को घर लौटे थे

 

कैलिफोर्निया संक्रमित लोगों के साथ आए जहाज को खड़ा करने के लिए तैयार
अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा कम से कम 21 पहुंचने के बीच कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम और ऑकलैंड के मेयर ने रविवार को लोगों को पुन: भरोसा दिलाया कि 14 दिन की पृथक अवधि पूरी किए बिना ग्रैंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार यात्रियों को जनता के बीच जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ग्रैंड प्रिंसेस जहाज पर 54 देशों के 3500 से अधिक यात्री सवार हैं और इस जहाज को सोमवार को पूर्वी सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के ऑकलैंड में बंदरगाह पर खड़ा किए जाने की संभावना है। रविवार को ही जहाज को रोकने के लिए अधिकारियों ने बंदरगाह पर स्थल तैयार किया था। मेयर लिबी स्काफ ने कहा, '' यह एक ऐसा समय है जब हमें तथ्यों से निर्देशित होना चाहिए ना कि डर से और हमारी जनता यह जानने की हकदार है कि क्या हो रहा है।'' रविवार को अमेरिकी प्रशासन ने परामर्श जारी करते हुए कहा था कि लोग क्रूज जहाज पर यात्रा करने से बचें।

 

पाकिस्तान में एक और मामला सामने आया
पाकिस्तान में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। नया मामला रविवार को कराची से सामने आया, जहां 50 वर्षीय व्यक्ति इससे संक्रमित पाया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के लिये प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया, ''पाकिस्तान में कोरोना वायरस का यह सातवां मामला है। इस बीच एक व्यक्ति को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक को छुट्टी देने की तैयारी है।''

 

कोलंबिया विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क के स्कूलों ने कक्षाएं निलंबित
 
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 100 पार करने के बीच न्यूयॉर्क में स्कूलों और कॉलेजों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं। वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण ‘आपदा' की स्थिति की घोषणा की गई है। यहां रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 106 हो गए, जिसके बाद राज्य के स्कूलों और कोलंबिया विश्वविद्यालय की कक्षाएं बंद करने पर मजबूर होना पड़ा। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शनिवार को ‘आपदा' स्थिति की घोषणा की। कोलंबिया समूह के एक सदस्य को कोरोना वायरस के संपर्क में आने की जानकारी के बाद पृथक रखा गया है, जिसके बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सोमवार और मंगलवार को कक्षाएं निलंबित करने की घोषणा की।

 

फिलीपींस में कोविड-19 के चार नए मामलों की पुष्टि
फिलीपींस ने सोमवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित चार नये मामलों की पुष्टि की, इसके साथ ही कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या 10 हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 से संक्रमित चार नए मामलों की पुष्टि हुई है। देश में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 10 हो गई है।'' उन्होंने बताया कि फिलीपींस के दो नागरिकों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं, साथ ही एक अमेरिकी और एक ताइवानी नगारिक भी इस वायरस से संक्रमित हैं।

Tanuja

Advertising