अध्ययन में खुलासाः साधारण प्रोटीन छुड़ा सकता है कोकीन की लत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 03:24 PM (IST)

लॉस एंजलिसः वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है जो बार-बार लगने वाली कोकीन की लत से छुटकारा दिला सकता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि नशे की लत लगाने से जुड़ा यह प्रोटीन एक बार नशा छोड़ फिर से नशे का आदी बनने की फितरत को रोक सकता है।  इससे उम्मीद बंधी है कि मादक पदार्थों का सेवन करने वाले मरीजों के इलाज का रास्ता निकल सकता है। 

अमरीका की मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक कोकीन लेने की इच्छा से ठीक पहले जब एक साधारण प्रोटीन ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉपिक फैक्टर (BDNF) को मस्तिष्क में मौजूद नसों की कोशिकाओं के एक छोटे से समूह ‘न्यूक्लियस एक्यूमबेंस’ पर प्रयुक्त किया गया तो इस इच्छा में महत्त्वपूर्ण ढंग से कमी देखी गई।

 सेवन के लिए मादक पदार्थ ढूंढने की जो इच्छा चूहों में देखी गई इसी तरह की ललक मनुष्यों में भी देखी जाती है जिनमें बार-बार इनकी लत लगने की संभावना ज्यादा होती है।  प्रोटीन बीडीएनएफ मस्तिष्क के कई हिस्सों में तंत्रिका कोशिकाओं के विकास एवं याददाश्त में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस खोज के साथ ही बीडीएनएफ और खासकर न्यूक्लियस एक्यूमबेंस के संबंध में आगे और अध्ययन किए जाने के रास्ते खुलते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News