डूरंड लाइन पर तोरखम गेट के पास पाकिस्तान और तालिबानी सेना के बीच झड़प

Wednesday, Feb 22, 2023 - 03:59 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच डूरंड लाइन पर  इस्लामिक अमीरात बलों और पाकिस्तानी सीमा रक्षकों के बीच झड़प शुरू हो गई। टोलो न्यूज के अनुसार सीमा के दोनों तरफ के लोगों ने ऊपरी इलाके में मारपीट शुरू कर दी।   तालिबान द्वारा मुख्य व्यापारिक और क्रॉसिंग पॉइंट्स तोरखम गेट को बंद करने के बाद ये झड़पें शुरू हुईं। 

 

तोरखम गेट पर मौजूद एक खुफिया अधिकारी करीमुल्ला आगा ने बताया कि उनमें से एक पाकिस्तान का है और दूसरा हमारे रक्षा मंत्रालय का है। फाटक बंद होने से विदेशों में चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता वाले कई लोगों और उनके साथ आने वाले रिश्तेदारों को परेशानी हुई। उन्होंने गेट को फिर से खोलने पर सहमति बनाने के लिए दोनों पक्षों को बुलाया। एक मरीज नजीबुल्लाह ने कहा कि पाकिस्तान पर मरीजों को अनुमति देने के लिए दबाव बनाना चाहिए। मरीजों के साथ दो से तीन लोग हैं। पाकिस्तान हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहा है। 

 

टोलो न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान द्वारा अफगान के मरीजों को गेट पार करने से मना करने के बाद तालिबान ने तोरखम गेट बंद कर दिया।  डॉन ने बताया कि तालिबान ने इस्लामाबाद पर अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान के साथ लगने वाला गेट बंद कर दिया। डॉन ने यह भी कहा कि तोरखम में तालिबान के आयुक्त मौलवी मोहम्मद सिद्दीकी ने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान ने अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं किया है और इसलिए हमारे नेतृत्व के निर्देश पर प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया है। उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों को सलाह दी कि वे पूर्वी नांगरहार प्रांत में सीमा पार करने के लिए यात्रा करने से बचें।

Tanuja

Advertising