खतरे में अमरीका, उत्‍तर कोरिया कर सकता महीने में तबाह

Tuesday, Jan 30, 2018 - 06:22 PM (IST)

वाशिंगटनः  उत्‍तर कोरिया तानाके सनकी किंग किम जोंग ने भले ही मौजूदा समय में  हमले की धमकियां कम कर दी हों, मगर अमरीका के लिए खतरा टला नहीं है। दक्षिण कोरिया के प्रति किम जोंग उन के रुख में आए बदलाव को अमरीका के लिए राहत समझा जा रहा था लेकिन  देश की खुफिया एजेंसी CIA निदेशक ने चिंता जताई है कि उत्‍तर कोरिया के पास ऐसे परमाणु मिसाइल हैं, जिससे वह एक महीने के भीतर अमरीका पर हमला कर सकता है।

CIA के निदेशक माइक पॉम्पिओ ने एक इंटरव्यू में अपनी इस चिंता को जाहिर करते हुए कहा कि उनकी खुफिया एजेंसी लगातार उत्‍तर कोरिया और उसके नेता किम जोंग उन से संभावित खतरों पर चर्चा करती रहती है। उन्‍होंने कहा कि हमारा काम इस बारे में अमरीकी राष्‍ट्रपति तक खुफिया जानकारी पहुंचाना है, ताकि उनके पास गैर-कूटनीतिक तरीके से इस खतरे से निपटने के लिए विकल्‍प मौजूद हों।

पॉम्पिओ ने यह भी स्‍वीकार किया कि उत्‍तर कोरिया के खिलाफ बल के इस्‍तेमाल से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर जिंदगियों को नुकसान पहुंच सकता है, जहां दो अहम अमरीकी सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया भी हैं। पॉम्पिओ ने कहा कि अगर किम को हटाने या अमरीका पर उसके परमाणु हमले की क्षमता को सीमित करने की कोशिश की गई तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।  गौरतलब है कि ट्रंप के एक साल के राष्‍ट्रपति कार्यकाल में उत्‍तर कोरिया के साथ अमरीका का तनाव इस हद तक बढ़ गया है कि बात परमाणु हमले तक पहुंच गई है। पिछले साल उत्‍तर कोरिया ने भी लगातार कई मिसाइल परीक्षण कर अमरीका को उकसाया है।

Advertising