उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरों को लेकर दक्षिण कोरिया में CIA प्रमुख की बैठक

Monday, May 01, 2017 - 01:58 PM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया से बढ़ते परमाणु खतरों को लेकर पैदा हुए तनाव के बीच अमरीका की खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक माइक पोम्पिओ एक ‘‘आंतरिक बैठक’’ के सिलसिले में दक्षिण कोरिया में हैं। 


सीआईए निदेशक के अघोषित दौरे की रिपोर्टों के बाद सोल में अमरीकी दूतावास ने इसकी पुष्टि की है। दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े दैनिक समाचार पत्र चोसुन इल्बो की आज एक खबर के मुताबिक पोम्पिओ सप्ताहांत दक्षिण कोरिया पहुंचे और उन्होंने देश की खुफिया एजेंसी के प्रमुख और वरिष्ठ प्रेजिडेंशियल अधिकारियों के साथ बंद कमरे में लगातार बैठकें की।  


कई खुफिया सूत्रों का हवाला देते हुए इसमें कहा गया है कि सीआईए प्रमुख को उत्तर कोरिया को लेकर ट्रंप प्रशाासन की नीति की विस्तृत जानकारी दी गई और उन्होंने उत्तर कोरियाई नेतृत्व की आंतरिक स्थिति का आकलन किया।  अमरीकी दूतावास में एक अधिकारी ने पुष्टि की कि सीआईए प्रमुख दक्षिण कोरिया में है लेकिन उनकी यात्रा का सीमित कार्यक्रम है। उन्होंने कहा,‘‘सीआईए निदेशक और उनकी पत्नी यूनाइटेड स्टेट्स फोर्सेस कोरिया और दूतावास अधिकारियों के साथ एक आतंरिक बैठक के लिए सोल में हैं।’’ उन्होंने अन्य किसी संभावित बैठक के बारे में जानकारी देने से इंकार करते हुए कहा,‘‘वह दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के आधिकारिक कार्यालय और आवास ब्लू हाऊस के किसी भी 


अधिकारी से नहीं मिल रहे हैं और ना ही किसी राजनीतिक दल के उम्मीदवार से।’’ पोम्पिओ की यह यात्रा एेसे समय में हो रही है जब उत्तर कोरिया द्वारा कई मिसाइल परीक्षण किए जाने और एक अन्य परमाणु परीक्षण की तैयारी करने की अटकलों के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। 

Advertising