कबाड़ में रखा फूलदान नीलाम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

Monday, Jun 18, 2018 - 12:21 PM (IST)

बीजिंगः आमतौर पर चीनी सामान काफी सस्‍ते होते हैं  लेकिन एक चीनी फूलदान को 16.2 मिलियन यूरो (126240000 रुपए) में बेचा गया। दरअसल, 18वीं सदी का एक चीनी फूलदान दशकों तक फ्रांस में कबाड़ के शू बॉक्‍स में पड़ा था। मंगलवार को इसकी नीलामी फ्रांस की राजधानी पेरिस स्‍थित सूथबी में हुआ।

रोचक बात यह है कि नीलामी फर्म सूथबी के अनुसार, इसकी मूल कीमत मात्र 500,000- 700,000 यूरो है लेकिन यह 20 गुना अधिक की कीमत पर नीलाम हुआ। अब तक सूथबी द्वारा बेचे गए सामानों में यह सर्वाधिक कीमत पर बिका है। यह फूलदान किंग राजवंश के वसीयत का हिस्‍सा है और हाल में ही एक डिब्‍बे में मिला।

सूथबी के एशियाई आर्ट एक्‍सपर्ट ओलिवर वालमियर ने बताया, विक्रेता सूथबी उनके ऑफिस शू बॉक्‍स में फूलदान लेकर आई थीं जो अखबार में लिपटा हुआ था। जब हमने डिब्‍बे को खेला तो फूलदान की खूबसूरती देख दंग रह गए। उसमें बेहद खूबसूरत कलाकारी है। ‘30 सेमी के इस फूलदान को हरे, नीले, व बैंगनी रंगों से पेंट किया गया है। इसपर हिरण, चिड़िया व अन्‍य जानवरों को अंकित है साथ ही इसपर सोने की एंब्रॉयडरी है।

फूलदान पर कियानलोंग सम्राट का चिन्‍ह अंकित है जिनका 1736 से 1795 तक चीन पर शासन रहा।‘ फूलदान के मालिक ने कहा कि उनलोगों को यह बहुत अधिक पसंद नहीं था और न ही बच्‍चों को। सूथबी की प्रवक्‍ता ने बताया कि यह नीलामी 20 मिनट तक चली। सूथबी की ओर से खरीदार के नाम और पता का खुलासा नहीं किया गया है।

Tanuja

Advertising