अंटार्कटिका में सब्जी उगाने के लिए चीनी सर्जन की आलोचना

Monday, Feb 29, 2016 - 04:53 PM (IST)

बीजिंग:दक्षिणी ध्रुव पर एक आधिकारिक अभियान के दौरान सब्जियां उगाने का दावा करने वाले चीनी सर्जन पर अंटार्कटिका में नए पशुओं और पौधों को उत्पन्न करने में रोक संबंधी ‘अंटार्कटिका संधि’ के उल्लंघन का आरोप लगा है ।  सरकारी दैनिक समाचार पत्र ‘पिपुल्स डेली’ ने हालांकि अंटार्कटिका में वैज्ञानिक अनुसंधान के दौरान नियुक्त किए गए चिकित्सक वांग झेंग का बचाव करते हुए लिखा है कि वांग ने झोंगशान अनुसंधान केंद्र पर स्वच्छ संस्कृति प्रौद्योगिकी, कम्प्युटर नियंत्रण और स्वचालित सिंचाई के इस्तेमाल से सब्जियां उगाईं ।

आधिकारिक मीडिया ने वांग के हवाले से इससे पहले लिखा था कि अंटार्कटिका में अनुसंधानकर्ताओं को भोजन के लिए अधिकतर क्षेत्र में आयातित मांस पर जीवन गुजारना पड़ता है और वहां एक छोटे से ग्रीनहाउस में उगाई गई सब्जियों के जरिए उनके भोजन में ताजा उत्पाद की कमी पूरी की जाती है । बहरहाल, कुछ लोगों ने वांग को चुनौती देते हुए अंटार्कटिका में सब्जियां उगाने को ‘अंटार्कटिका संधि’ का उल्लंघन बताया है । शुक्रवार को नेटवर्किंग साइट ‘सीना वेबो’ के अपने अकाउंट के जरिए एक विज्ञान लेखक शाउतोउ ने कहा, ‘‘मेरे एक पारिस्थितिकीविद् मित्र ने मुझे बताया कि किसी अंटार्कटिक अनुसंधान आधार में सब्जियां उगाना अंटार्कटिका संधि द्वारा लागू विदेशी प्रजाति के प्रबंधन नियमों के खिलाफ है ।’’

अंटार्कटिका संधि के ‘मैड्रिड प्रोटोकॉल’ के एपेंडिक्स बी में क्षेत्र में पशुओं और पौधों को उत्पन्न करने के संबंध में स्पस्ट नियम है और उनका कहना है कि क्षेत्र में ‘‘घरेलू’’ पौधे लाए जा सकते हैं । वहीं समाचार पोर्टल ‘गुआंचा.सीएन.’ ने बताया कि मैड्रिड प्रोटोकॉल के तहत अंटार्कटिका में सब्जियां उगाना वैध है । वांग अपनी परियोजना खत्म कर इसी साल जनवरी में शंघाई लौटे हैं । 

Advertising