ब्लैक बॉक्स डेटा से खुला राज: जानबूझकर क्रैश कराया गया था बोइंग 737 चीनी विमान, 132 लोगों की गई थी जान: रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 11:52 AM (IST)

बीजिंग: चीन में इस साल 23 मार्च को हुए भीषण विमान हादसे को लेकर इसके ब्लैक बॉक्स डेटा से  चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक बॉक्स डेटा से पता चला है कि चाइना ईस्टर्न जेट के विमान को जानबूझकर ऊंचाई से नीचे लाकर क्रैश कराया गया था। कॉकपिट में मौजूद कोई शख्स जानबूझकर विमान को नीचे लाकर क्रैश कराया और वो कुछ सेकेंड में ही चकनाचूर हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी यात्री मारे गए थे। गुआंग्जी प्रांत में हुए इस हादसे में 132 यात्री मारे गए थे।रिपोर्ट के मुताबिक, विमान हादसे की प्रारंभिक जांच में कहा गया है कि मलबे में तब्दील विमान के ब्लैक बॉक्स के फ्लाइट डेटा का विश्लेषण किया गया। 

 

इस डेटा संकेत देते हैं कि कॉकपिट में मौजूद कोई व्यक्ति जानबूझकर विमान को नीचे गोता लगाने को मजबूर किया  हालांकि एयरलाइन और नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने इस रिपोर्ट पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। यह विमान तेंग ग्रामीण इलाके में वुझूऊ के पास क्रैश हुआ और पहाड़ पर आग लग गई। फ्लाइट ट्रैकर   ने बताया था कि विमान केवल  2.15 मिनट में  29 हजार फुट की ऊंचाई से 9,075 फीट पर आया था। अगले 20 सेकेंड में यह 3,225 फीट पर था, और इसके बाद फ्लाइट से संपर्क टूट गया।  सामान्य उड़ान के दौरान  इतनी ऊंचाई से नीचे आने में आमतौर पर करीब 30 मिनट लगते हैं।

 

मालूम हो कि बोइंग 737-800 विमान कुमिंग से गुआंगझोऊ की यात्रा पर था, लेकिन वो गुआंग्जी की पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।  इस हादसे में विमान में सवार सभी 132 यात्री मारे गए थे।  यह चीन में पिछले तीन दशकों में सबसे बड़ा विमान हादसा था। चीन का ईस्टर्न पैसेंजर विमान 23 मार्च को पहाड़ी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, उसमें 132 लोग सवार थे। इस विमान क्रैश की डरा देने वाली वीडियो फुटेज सामने आई थी, जिसमें विमान नाक की सीध में जमीन पर आता दिखाई दे रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News