बेहद "कजूंस" बन रहे चीन के युवा ! एशो आराम छोड़ खा रहे बासी भोजन, अपना रहे सस्ता लाइफ स्टाइल

Saturday, Feb 17, 2024 - 02:30 PM (IST)

बीजिंग: चीन में इन दिनों लोग खास कर युवा बेहद "कजूंस" बन रहे हैं और  एशो आराम की जिंदगी छोड़ बासी भोजन  खाने और  सस्ता लाइफ स्टाइल अपनाने को तरजीह दे रहे हैं। यह खुलासा एक अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक शोध में हुआ है। चीन की स्थिर अर्थव्यवस्था, घटती मज़दूरी और बढ़ती बेरोज़गारी के बीच, युवाओं की उपभोक्ता आदतों में काफी बदलाव आया है। शोध के अनुसार मितव्ययी अर्थव्यवस्था 2024 में सबसे लोकप्रिय जीवनशैली बन गई है। युवा लोग विलासिता के सामान और बड़े ब्रांडों से दूर हटकर मितव्ययी व्यवहार को खुले तौर पर अपना रहे हैं।

 

नया चलन आया सामने
यहां  एक नया चलन सामने आया है  बचे हुए भोजन रहस्य बक्सों की खपत। मूल कीमत के 30% से 50% पर ऑनलाइन बेचे जाने वाले इन बक्सों में रेस्तरां से लगभग समाप्त हो चुके या अप्रयुक्त भोजन और पेय पदार्थ होते हैं। हालांकि सीमित मात्रा के कारण सामग्री का चयन नहीं किया जा सकता है, लेकिन वे दिन भर किफायती भोजन चाहने वाले बजट के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प प्रदान करते हैं। 24 जनवरी को चीन के विभिन्न हिस्सों में मैकडॉनल्ड्स ने 10 युआन डबल बीफ बर्गर प्रमोशन शुरू किया, जिससे उनकी ऑर्डरिंग प्रणाली तत्काल क्रैश हो गई। व्यापक रूप से मैकडॉनल्ड्स क्रैश के नाम से मशहूर यह घटना सोशल मीडिया पर एक ट्रेंडिंग टॉपिक बन गई। उपभोक्ता ऑनलाइन ऑर्डर करने में असमर्थता के बारे में शिकायत कर रहे थे और 24 तारीख की दोपहर तक   दुकानों पर तेजी से बिक्री होने के कारण मैकडॉनल्ड्स क्रैश कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शीर्ष पर पहुंच गया था।

 

डबल बीफ बर्गर को लेकर मची दीवानगी
शाम 6:00 बजे के आसपास कई उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन ऑर्डर करने में विफलता का अनुभव होने के साथ हॉट सर्च सूचियाँ मिलीं। स्थान के रूप में चेंग्दू का उपयोग करके मैकडॉनल्ड्स वीचैट मिनी प्रोग्राम के माध्यम से ऑर्डर करने का प्रयास या तो आइटम को बिक चुका दिखाया गया या कार्ट में आइटम जोड़ने के बाद भुगतान पृष्ठ पर आगे बढ़ने में विफल रहा, कूपन भी अनुपयोगी थे। 10 युआन डबल बीफ बर्गर को लेकर मची दीवानगी चीन के उपभोक्ता बाजार में चल रही आंतरिक प्रतिस्पर्धा को दर्शाती है, जिसमें मैकडॉनल्ड्स और पापा जॉन जैसी बड़ी रेस्तरां श्रृंखलाएं मूल्य प्रतिस्पर्धा में उलझी हुई हैं।

 

फूड वॉर का पीक पर
इस फूड वॉर का पीक आवर्स रात 8 से 10 बजे के बीच है। कुछ छात्रों ने बीजिंग में अपने शुरुआती कठिन दिनों के दौरान बचे हुए भोजन रहस्य बक्से पर भरोसा करने के अपने अनुभवों को साझा किया है, एक रेस्तरां के बाहर एक बॉक्स की खोज से वह चकित हो गए और उन्होंने सुशी रोल, सलाद, स्नैक्स और डेसर्ट जैसे विभिन्न प्रकार के आइटम ढूंढकर खरीदारी की। भोजन के लिए केवल 20 युआन खर्च किए जिसकी कीमत आम तौर पर 100 युआन होती है। वर्तमान में "फूड मैजिक बैग" और "फन लिटिल बैग" जैसे बचे हुए भोजन के मिस्ट्री बॉक्स बेचने वाले ऐप युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं।

 

कंजूस बन रहे ज्यादातर लोग युवा
इन बक्सों में विशेषज्ञता रखने वाले एक मंच ने संकेत दिया कि उनके प्राथमिक ग्राहक युवा लोग हैं, हालांकि कुछ उपभोक्ता इन रहस्यमय बक्सों की खाद्य सुरक्षा पर चिंता व्यक्त करते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ बेईमान व्यवसाय घटिया उत्पादों को बेचने के लिए इस लोकप्रिय बिक्री मॉडल का फायदा उठा रहे हैं। एक स्टोर कर्मचारी ने उल्लेख किया कि इन रहस्यमय बक्सों में भोजन की गुणवत्ता वर्तमान में प्लेटफ़ॉर्म द्वारा विनियमित नहीं है, बक्से में भोजन की गुणवत्ता सेवा कर्मचारियों   के मूड पर निर्भर करती है। लगभग समाप्त हो चुके भोजन का उपयोग रेस्तरां उद्योग में एक संवेदनशील और अस्पष्ट क्षेत्र बना हुआ है, कुछ निर्माताओं, वितरकों और रेस्तरां व्यवसायों ने अवैध रूप से समाप्त हो रही सामग्रियों के शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए मिलीभगत की है। 

 

पिछले वर्ष 100,000 से अधिक बेकरियां हुई बंद
जैसे-जैसे युवाओं की उपभोग की आदतें बदल रही हैं, किफायती मूल्य निर्धारण का चलन बेकरी उद्योग तक बढ़ गया है, इसके कारण लगभग सभी हाई-एंड बेकरी बंद हो रही हैं। कान्यिन 88 के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष 100,000 से अधिक बेकरियां बंद हो गई हैं, अक्टूबर 2023 तक, 122,000 नई बेकरी खुलीं और 12,100 बंद हुईं, जिसमें केवल 1874 स्टोरों की शुद्ध वृद्धि हुई, जो राष्ट्रीय बेकरी के लिए केवल 1% की वृद्धि दर है। 2023 में स्टोर की संख्या। भोजन के अलावा, युवा लोग अब आकर्षक कपड़े नहीं, बल्कि सादगी, आराम और कैज़ुअल स्टाइल अपना रहे हैं, यहां तक कि वे मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्गों के साथ अपने फैशन विकल्पों को भी जोड़ रहे हैं। लक्जरी ब्रांडों के लिए ऊंची कीमतें चुकाने के बजाय, लोग अपना पैसा अपने जीवन को अधिक आरामदायक बनाने पर खर्च करना पसंद करते हैं।

Tanuja

Advertising